एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी इजाफा

Please Share

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ सोमवार को विपक्ष के भारत बंद के बावजूद पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होती नजर नहीं आ रही है। देशभर के विभिन्न शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी का दौर लगातार जारी है। आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल को दामों में भारी इजाफा हुआ है। मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.87 रुपये प्रति हो गई है, जबकि डीजल की कीमत 72.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल की  कीमतों में 14 पैसे और डीजल की कीमतों में 15 पैसे का इजाफा हुआ है। मुंबई में पेट्रोल 88.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल 77.47 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ा कारण डॉलर की मुकाबले रुपये का गिरना है। चूंकि रुपये में लगातार गिरावट आ रही है, इसकी वजह से तेल कंपनियां भी लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं।

गौरतलब है कि तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस ने सोमवार को भारत बंद किया था, जिसमें पार्टी को 21 दलों का समर्थन मिला था। कांग्रेस की मांग है कि विपक्ष की केंद्र सरकार से  मांग है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। इसके अलावा कांग्रेस का कहना है कि पिछली सरकारों के अनुसार उत्पाद शुल्क में कटौती की जाए।

You May Also Like