उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने खिर्सू में किया मिनी स्टेडियम का शिलान्यास

Please Share
पौड़ी: प्रदेश के सहकारिता, प्रोटोकाॅल, दुग्ध विकास, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत ने खिर्सू ब्लाक में मिनि स्टेडियम का विधिवत भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था उत्तराखंड पेयजल निगम देहरादून अस्थाई निर्माण इकाई (खेल) को आधुनिक सुविधाओं से लैस कर इस मिनी स्टेडियम को एक साल के भीतर तैयार करने के निर्देश दिये। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री ने क्षेत्रवासियों की मांग पर स्टेडियम के समीप हैलीपेड के निर्माण और खिर्सू क्षेत्रांतर्गत विभिन्न गावों के स्वयं सहायता समूहों के लिए एक विपणन केंद्र खोले जाने की घोषणा की। इसके अलावा खिर्सू ब्लाक निवासी विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं में टाॅपर आने पर एक लैपटाॅप देने की बात कही।
राजकीय इंटर कालेज खिर्सू के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर उच्च शिक्षा मंत्री/क्षेत्रीय विधायक रावत ने विद्यालय के मैदान को मिनी स्टेडियम के रूप में विकसित करने हेतु विधिवत रूप से शिलान्यास और भूमि पूजन कर निर्माण कार्य को मुर्हूत रूप दिया। उन्होंने क्षेत्र के सभी ग्रामीण जनप्रतिनिधियों के साथ विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की। क्षेत्रीय देवता घंडियाल को स्मरण कर उन्होंने खिर्सू विधानसभा वासियों के मंगलमय जीवन की कामना की। इस मौके पर क्षेत्रवासियों और विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों ने कहा कि समूहों के द्वारा क्षेत्र में कई प्रकार की सामाग्री का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन उचित विपणन की व्यवस्था नहीं होने से उसका मूल्य प्राप्त नहीं हो पा रहा है। जिस पर उच्च शिक्षा मंत्री/क्षेत्रीय विधायक रावत ने खिर्सू, ग्वाड़, चैबट्टा, फैड़खाल आदि क्षेत्रों के बीच के क्षेत्र को चयनित करने को कहा। साथ ही विपणन केंद्र निर्माण के लिए 35 लाख रूपये देने तथा स्टेडियम के समीप ही एक हैलीपेड के निर्माण की घोषणा की।
अपने सम्बोधन में डाॅ0 रावत ने सरकार द्वारा किये जा रहे जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश में मा0 मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किये जा रहे कार्यों को सराहनीय बताया। कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा जीरो टालरेंस के तहत भ्रष्टाचार पर नकेल लगाने के संकल्प को दोहराया। कहा कि आज भी कोई विभाग भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया गया तो उसे कतई बक्शा नहीं जाएगा। कहा कि खिर्सू ब्लाक आज राज्य के शीर्ष ब्लाकों में शुमार है, जहां पर विकास के बेहतरीन कार्य हुए हैं। खिर्सू में आज मात्र 78 परिवारों को ही उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस दी जानी है, जबकि अवशेष परिवारों में रसोई गैस और सौभाग्य योजना के तहत शत प्रतिशत मुफ्त बिजली के कनैक्शन तथा सभी घरों को शौचालय से आच्छादित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उनकी विधानसभा क्षेत्र में करीब-करीब सभी विद्यालयों को चटाई मुक्त किया जा चुका है। अवशेष विद्यालयों को भी फर्नीचर आदि की सुविधाओं से लैस किया जाएगा। साथ ही शिक्षक विहीन विद्यालयों में ई-लर्निंग कक्षाओं के द्वारा अध्ययन कार्य पूरा किये जाने पर जोर दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि ‘‘सूपर 50‘‘ कार्यक्रम के तहत निर्धन और मेधावियों को सरकार की ओर से निःशुल्क आवासीय कोचिंग कराई जा रही है। यही नहीं सरकार की मंशा भविष्य में बोर्ड परीक्षाओं में ‘‘टाॅप 25‘‘ मेधावियों को ‘भारत जानो यात्रा‘‘ के तहत देश के विभिन्न आईआईटी, मेडिकल काॅलेजों आदि का निःशुल्क भ्रमण कराया जाएगा। ताकि बच्चे इन संस्थानों में पढ़ने के लिए और बेहतर पठन-पाठन कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न महापुरूषों के स्मारकों को उनके क्षेत्रों में ही स्थापित करने को लेकर सरकार कटिबद्ध है। कहा कि गढ़वाल के महान स्वतंत्रता सेनानी सुमाड़ी के ‘‘पन्त्या दादा‘‘ का स्मारक बनाना उनका पहला धेय है, लेकिन उनका वास्तविक चित्र उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इसके लिए उन्होंने सभी साहित्य प्रेमियों से उनका चित्र उपलब्ध कराने का आवाह्न किया।
इस मौक पर गढ़वाल मंडल बहुद्देशीय समिति के अध्यक्ष, सम्पत सिंह रावत, हयात सिंह झिंकवाण, पूर्व प्रधान प्रेम सिंह, पूर्व पालिकाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद टम्टा, रमेश मंद्रवाल, आदि ने विचार रखे। कार्यक्रम में सहकारी बैंक समिति के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह रावत, बीस सूत्री कार्यक्रम के अध्यक्ष यशवंत रावत, नितिन घिल्डियाल, अनूप बहुगुणा,  ठाकुर सिंह, लखपत भंडारी समेत पार्टी पदाधिकारी आदि उपस्थित  रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री राजेंद्र सिंह ने किया।

You May Also Like