देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम, आज घर-घर विराजेंगे गणपति

Please Share

नई दिल्ली: आज से देशभर में गणेश चतुर्थी का त्यौहार शुरू हो गया है। देश के हर एक मंदिरों में गणेश मंडलो को बेहद ही शानदार तरीके सजाया गया है। आज से मंदिरों में गणपति के दर्शन के लिए भक्तों की लम्बी कतारें लग गई है। हर जगह गणेश चतुर्थी को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि गणेश चतुर्थी में 10 दिनों तक गणेश जी की अगाध श्रद्धा और भक्ति भाव से पूजा अर्चना की जाती है। इस बार ये पूजा 23 सितंबर तक चलेगी।

गणेश चतुर्थी की धूम पर देश के हर एक शहरों में गणेश को विराजमान किया गया है। साथ ही हर जगह एक से एक पंडाल बनाये गए है। बता दें कि इस त्यौहार को मुंबई में बेहद ही खास अंदाज में मनाया जाता है। यहां 10 दिन तक चलने वाले इस त्यौहार में मुंबई की गलियां गणेश पंडालों से पट जाती हैं। सभी गणेश पंडालों में गणपति की मूर्तियां रखी जाती हैं। पंडालों को बिजली के झालरों और फूलों से सजाया जाता है।

बता दें कि मुंबई का लालबाग का पंडाल सबसे ज्यादा मशहूर है। इस मंडल को 1934 में बनाया गया था, जहां 10 लाख से भी ज्यादा भक्त गणपति बप्पा के दर्शन के लिए घंटों लाइन में लगे रहते हैं। वही इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर शुभकामनाएं दी है।

You May Also Like