केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार 26 जनवरी से 31 जनवरी तक रेंजर्स ग्राउंड देहरादून में करेगा चित्र प्रदर्शनी, आजादी के लिए शुरू होने वाली लड़ाई से देश के आजाद होने तक पूरी यात्रा को दिखाने का प्रयास

Please Share
Dehradun: दिनांक 25.01.2023 को केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के देहरादून कार्यालय द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन प्रेस क्लब, देहरादून में किया गया जिसमें डॉक्टर संतोष आशीष, सहायक निदेशक ने बताया कि विभाग द्वारा दिनांक 26 जनवरी से 31 जनवरी, 2023 तक छह दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन रेंजर्स ग्राउंड, सेंट थॉमस स्कूल के सामने, देहरादून में किया जा रहा है। इस चित्र प्रदर्शनी में आजादी का अमृत महोत्सव जिसके तहत हमारे देश की आजादी के लिए शुरू होने वाली लड़ाई से देश के आजाद होने तक पूरी यात्रा को दिखाने का प्रयास किया गया है। इसके साथ ही इस यात्रा में हमारे उत्तराखंड के वीर स्वतंत्रता सेनानियों को भी हमने दर्शाया है।
एक भारत–श्रेष्ठ भारत के तहत उत्तराखंड राज्य के पार्टनर स्टेट कर्नाटका की संस्कृति एवं सभ्यता को भी दर्शाया गया है, इसी के तहत मुख्य मंच पर प्रतिदिन उत्तराखंड एवं कर्नाटक के सांस्कृतिक दलों द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी की जाएगी। इस प्रदर्शनी में आत्मनिर्भर भारत से संबंधित विभिन्न योजनाओं तथा इसके साथ ही इस वर्ष भारत द्वारा G 20 की अध्यक्षता किए जाने के तहत इस विषय को भी इस प्रदर्शनी में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त केवीआईसी द्वारा भी लगभग 40 स्टाल्स लगाई जाएंगी, साथ ही एमएसएमई द्वारा भी आत्मनिर्भर भारत पर आधारित लगभग 30 स्टाल लगाए जा रहे हैं। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग, पोस्ट ऑफिस, स्टेट बैंक, बाल विकास एवं प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना द्वारा भी लगभग 10 स्टाल्स का आयोजन किया जा रहा है।
इस आयोजन का शुभारंभ कल दिनांक 26 जनवरी 2023 को 11:45 पर मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। डॉ आशीष ने बताया इस शुभ अवसर के समापन समारोह को 31 जनवरी, 2023 को बीटिंग रिट्रीट की तर्ज पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यपाल उपस्थित होंगे । इसके साथ ही इस अवसर पर IMA, आईटीबीपी, स्काउट एंड गाइड, सीआरपीएफ और पुलिस के बैंड दलों द्वारा परेड की जाएगी। साथ ही ITDA द्वारा द्रोण शो आयोजित किया जाएगा इसके अतिरिक्त नमामि गंगे द्वारा लेजर शो तथा केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा साउंड एंड लाइट शो का आयोजन भी किया जाएगा।
इस कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि उत्तराखंड राज्य सरकार एवं पुलिस प्रशासन द्वारा भी इस संपूर्ण आयोजन में पूरा सहयोग मिल रहा है। विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओ जो कि यहां पर पहुंचेंगे उनके बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओ का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें चित्रकला प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता भाषण प्रतियोगिता के साथ ही आयोजित प्रदर्शनी पर आधारित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा और विजताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
डॉ आशीष ने बताया कि इस प्रदर्शनी में प्रवेश पूरी तरह निःशुल्क है और प्रातः 10 बजे से सायं 7 बजे तक यह प्रदर्शनी जारी रहेगी।

You May Also Like