स्कूलों पर नकेल के बाद अब दुकानदारों की मनमानी से अभिवाभावक परेशान

Please Share

अल्मोड़ा: सरकार ने स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबों को लागू कराया, जिससे कि महँगी किताबों के बोझ से छात्रों के अभिभावकों को निजात मिल सके। साथ ही स्कूलों की मनमानी पर भी नकेल कसी जा सके। लेकिन इसमें अब बुकसेलर किताबों के दामों में अपनी मनमानी कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ अल्मोड़ा जिले की दुकानों में देखने को मिल रहा है। जहाँ अभिभावकों व छात्रों को किताबों के साथ कापियां भी खरीदने की शर्त पर ही किताबें दी जा रही हैं। जिससे  दुकानदारों की मनमानी के चलते जहाँ एक ओर बच्चों को किताबें नहीं मिल पा रही है, वहीँ  अभिभावक भी इस स्थिति से परेशान हैं।

इसके अलावा दुकानदारों द्वारा किताबों का पूरा सेट लेने को बाध्य किया जा रहा है, जिससे सभी अभिभावक असमंजस की स्थिति में हैं। एक या दो किताबें खरीदने वालों को दूकानदार  किताबें नहीं दे रहे हैं।

वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले पर जांच करने की बात कर रहे हैं। साथ ही उनका कहना है कि, इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी और आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

ऐसे में अब देखना होगा कि, स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसने के बाद क्या ऐसे दुकानदारों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा, लेकिन फिलहाल तो बच्चों और अभिवाभावकों को इससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

You May Also Like