भूपेश के हाथ, छत्तीसगढ़ की कमान

Please Share

छत्तीसगढ़:  छत्तीसगढ़ के सीएम के नाम पर पिछले कई दिनों से जारी सस्पेंस अब खत्म हो गया है और भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री होंगे। रविवार को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री चुना गया है। बघेल को विधायक दल का भी नेता चुना गया है। हालांकि, कांग्रेस की ओर से इसका औपचारिक ऐलान बाकी है जो थोड़ी देर में होगा। बघेल बतौर सीएम सोमवार शाम करीब 4.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री की रेस में बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरण दास महंत थे।

रविवार दोपहर विधायक दल की बैठक में बघेल के नाम पर मुहर लगाई गई। राज्य में पार्टी ने 15 साल बाद दो तिहाई बहुमत के साथ दोबारा सत्ता हासिल की है। बता दें, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटें हासिल हुई हैं। रमन सिंह को हराना कांग्रेस के लिए जितना आसान रहा उतना ही राज्य के नए मुखिया के चुनाव में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

 11 दिसंबर को मतों की गिनती के बाद 12 तारीख को रायपुर के एक होटल में नव निर्वाचित विधायक दल की बैठक की गई। इस बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, प्रभारी सचिव चंदन यादव और अरुण उरांव मौजूद थे। इस दौरान कांग्रेस के पर्यवेक्षक मालिकार्जुन खड़गे ने बताया की कांग्रेस विधायकों ने प्रस्ताव पास किया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जिसे भी विधायक दल का नेता चुनेंगे हमें स्वीकार होगा। हालांकि, विधायकों से रायशुमारी भी ली गई। 

भूपेश बघेल-
छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं। भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पाटन तहसील में हुआ। कुर्मियों में अच्छा जनाधार माना जाता है। 1985 से कांग्रेस से जुड़कर राजनीति कर रहे हैं। पहली बार 1993 में विधायक बने थे। मध्य प्रदेश की दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। वर्ष 2000 में योगी सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे। बघेल की दावेदारी इसलिए भी मजबूत बताई जा रही, क्योंकि उन्होंने इस बार विधानसभा चुनाव में संगठन में गुटबाजी को काफी कम करने में अहम भूमिका निभाई। राज्य का एक धड़ा उन्हें सीएम के रूप में देखना चाहता है। हालांकि पिछले साल बीजेपी सरकार के एक मंत्री की कथित सेक्स सीडी सामने आई थी। इस मामले में कथित कनेक्शन होने के आरोप में उनकी गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

You May Also Like