बारिश से छिनी गरीब की छत, दर-दर भटकने को मजबूर, शासन-प्रशासन बेपरवाह

Please Share

बागेश्वर: पहाड़ों में हो रही बारिश इन दिनों लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन रही है। बारिश की वजह से लोगों को कई परेशानियों के साथ-साथ भारी नुकसाऩ भी झेलना पड़ रहा है। वहीं कई जगहों पर ये बारिश गरीब परिवारों के लिए आफत बन रही है। बारिश की वजह से कई गरीब परिवारों के घर भी टूट गये हैं, लेकिन प्रशासन की तरफ से ऐसे परिवारों के लिए कोई मदद नहीं दी जा रही है।

बागेश्वर के कांडा तहसील ग्वाड भिलकोट में देर रात हुई भयानक बारिश, एक परिवार पर आफत का कहर बनकर बरसी। इस बारिश की वजह से यहां एक गरीब परिवार से उसकी छत छिन गई। यहां रहने वाले हयात राम और राधिका देवी का जर्जर छप्पर पहाड में हो रही बारिश की वजह से ढह गया। जिससे उनके पास अब सिर छुपाने के लिए संकट बना हुआ है। वहीं प्रशासनिक तौर पर पटवारी ने उन्हें घर पर न रहने की हिदायत दी है, जिससे उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ गई है। पीड़ित परिवार के रहने के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं हैं। जिसके बाद मजबूरन आपदा पीड़ित परिवार को अपने रिश्तेदारों के घर पर रहना पड़ रहा है। लेकिन प्रशासन द्वारा पीड़ित परिवार की किसी भी तरह से मदद नहीं का जा रही है। पीड़ित का कहना है कि बीती रात दो बजे करीब उनका मकान तेज बारिश में ढह गया। उन्होंने बताया कि, ग्राम प्रधान और पटवारी ने उनके रहने की कोई व्यवस्था नहीं की है।

वहीं पीड़ित परिवार गांव में मेहनत-मजदूरी कर अपना जीवन यापन करता है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी कई बार उन्होंने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई, लेकिन सरकार ने उनकी किसी भी तरह से मदद नहीं की। वहीँ मामले को लेकर उपजिलाधिकारी का कहना है कि उऩके द्वारा तहसीलदार और पटवारी को मामले की जानकारी के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट आने पर ही दैविय आपदा के मानकों के आधार पर ही मुआवजा दिया जायेगा।

You May Also Like