बादल फटने से भारी तबाही, हाइड्रो प्रोजेक्ट को नुकसान, लोगों में अफरा-तफरी का माहौल

Please Share

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ के मुन्स्यारी में सोमवार सुबह बादल फटने से भारी तबाही मच गई। यहां बादल फटने से लोगों के घरों में पानी घुस गया है। पानी के तेज बहाव से कई रास्ते भी खराब हो गए है। बादल फटने से सेराघाट में हाइड्रो प्रोजेक्ट को भी भारी नुकसान हुआ है पिथौरागढ़ मदकोट के  बाजारों में भी पानी घुसने से दुकानों को भी भारी नुकसान हुआ है। यहां लोगों में अफरा-तफरी का माहौल है। फिलहाल इससे किसी भी जान माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

जिले के तहसील मुनस्यारी, धारचूला एवं बंगापानी तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत बीती रात्रि से हुई भारी वर्षा के कारण अभी तक किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना नहींं है। भारी बारिश के चलते काली, गोरी तथा राम गंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया है। क्षेत्र की विभिन्न सड़कें क्षतिग्रस्थ व आवागमन हेतु बंद हो गई हैं। वहीं कुछ घरों में मलबा भर गया है।

जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने सभी विभागों को  अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए विभागीय स्तर पर तत्काल राहत बचाव आदि आवश्यकीय कार्य करने के निर्देश दिए है। इसके अतिरिक्त जिला मुख्यालय में आईआरएस प्रणाली प्रभावी रूप से कार्यशील हो गई है। जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय जनता से अपील की है कि, भारी बारिश में वह किसी भी प्रकार का आवागमन न करें। जिलाधिकारी ने उप-जिलाधिकारी मुनस्यारी तथा धारचूला को प्रत्येक घटना की तत्काल सूचना उपलब्ध कराने व तत्काल राहत कार्यों को करने के निर्देश दिए। साथ ही जो भी मकान बारिश के कारण खतरे की जद में आ रहे हैं, तत्काल इन परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाय। क्षेत्र की जनता में किसी भी प्रकार का भय न रहे इस हेतु प्रशासनिक प्रतिनिधि आदि गांव में मौजूद रहने के साथ ही हर संभव मदद उन तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को बंद सडकों को शीघ्र ही आवागमन हेतु सुचारू करने के निर्देश दिए हैं।

You May Also Like