पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान

Please Share

दिल्ली: हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद अब तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने गुरूवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों-त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि तीनों राज्यों में चुनाव दो चरण में होंगे। त्रिपुरा में पहले चरण के लिए 18 फरवरी को वोट डाले जायेंगे जबकि दूसरे चरण में मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी। साथ ही उन्होंने बताया कि 3 मार्च को तीनों राज्यों के नतीजे आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि इन चुनावों में पूरी तरह से ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे उम्मीदवार ईवीएम को चैक भी कर सकते हैं। तीनों ही राज्य में गुरूवार से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बॉर्डर चैकपोस्ट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

गौरतलब है कि इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं और तीनों ही राज्यों का विधानसभा कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। लगातार बीजेपी की जीत से भाजपा नेताओं के हौसले बुलंद हैं तो वहीं गुजरात में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस के सामने फिर एक और चुनौती खड़ी हो गयी है।

फिलहाल अभी नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट की सरकार है। इस सरकार को बीजेपी का सपोर्ट है। जबकि मेघालय में कांग्रेस की सरकार सत्ता पर काबिज है और त्रिपुरा में माकपा की अगुवाई वाला वाममोर्चा राज्य में 1993 से सत्ता संभाले हुए है।

You May Also Like

Leave a Reply