‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी, अमित शाह बोले- नवरात्रि के मौके पर जम्मू-कश्मीर को बड़ा तोहफा; वैष्णो देवी की यात्रा सिर्फ 8 घंटे में

Please Share

नई दिल्ली: दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को आज गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखा दी। हालांकि, वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित व्यावसायिक सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी और टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय अब केवल आठ घंटे रह जाएगा। इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। गृह मंत्री ने कहा कि, यह ट्रेन पूरी तरह से मेड इन इंडिया है।

नई दिल्ली और श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के बीच चेयर कार (सीसी) का न्यूनतम किराया 1630 रुपया है, जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 3015 रुपये खर्च करने होंगे। दिल्ली- कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशनों पर दो- दो मिनट के लिए रुकेगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। दिल्ली से वंदे भारत (22439 अप) सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी, जबकि वापसी में ट्रेन (22440 डाउन) दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे दिल्ली आएगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली- वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।

अमित शाह ने कहा कि आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी इससे एक नई शुरुआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है। गांधी जी वो महामानव थे, जिन्होंने न केवल भारत अपितु पूरी दुनिया का जीवन को देखने का नजरिया बदलने को मजबूर कर दिया।

You May Also Like