एयरपोर्ट को मान्यता मिले बिना ही उड़ान की तारीख तय, 10 दिनों में ईडी एएआई द्वारा उड़ान भरने का दावा

Please Share

देहरादून: पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा आज शुरू नहीं हो पाई। बता दें इस हवाई सेवा का शुभारंभ देहरादून इन्वेस्टर्स समिट में आए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 अक्टूबर को देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से कर दिया था। लेकिन, हैरत की बात यह है कि जिस एयरपोर्ट के लिए देहरादून से हवाई सेवा शुरू की गई, उस एयरपोर्ट को अब तक लाइसेंस भी नहीं मिला है।

हैलो उत्तराखंड न्यूज़ को जानकारी देते हुए एयरपोर्ट अथोरिटी के ईडी बीएस चौकियाल ने बताया कि, डीजीसीए ने  प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग को पिथौरागढ़ एयरपोर्ट पर यात्रियों व एअरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये थे, जो अभी तक पूरा नहीं हो सका व टेंडर पाने वाली कम्पनी हेरिटेज एविएशन का नोन शद्युल परमिट था, उसे अभी डीजीसीए द्वारा शद्युल परमिट नहीं दिया गया। साथ ही इस कंपनी के पायलट ट्रेनिग में देरी के चलते भी यह संभव नहीं हो पाया। इसके आलावा उन्होंने कहा कि, इन पायलट को अब रूट चेक करना है। जो डीजीसीए द्वारा अगले 10 दिनों में कर दिया जाएगा।

इधर, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के एडिशनल सीईओ आर राजेश कुमार की मानें तो सभी तरह की दिक्कतों को दूर कर लिया गया है, जिसकी पूरी रिपोर्ट डीजीसीए को भी दे दी गई है।

साथ ही कहा कि, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन विभाग व डीजीसीए के बीच कुछ कम्यूनिकेशन चल रही है। जिसकी वजह से इसमें देरी हुई है। और जल्द यहाँ हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी।

ऐसे में यह भी सवाल उठता है कि, जब उक्त एविएशन कंपनी को टेंडर आवंटित किये 6 माह से भी अधिक का समय बीत चुका था, तो क्यों कंपनी ने पायलट को समय पर ट्रेनिंग नहीं कराई। साथ ही राज्य सरकार पर भी कई सवाल खड़े होते हैं कि, यदि इसके लिए पूरी तैयारियां नहीं की गई थी, क्यों इन्वेस्टर समिट के समय आनन-फानन में केन्द्रीय गृह मंत्री से इसका शुभारम्भ कराया गया।

You May Also Like