अन्तरराज्यीय साइबर गैंग का भंडाफोड़, हैली टिकट और ट्रैवल्स के नाम पर ऐसे करते थे ठगी

Please Share

देहरादून: रुद्रप्रयाग पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। यहां शुक्रवार को पुलिस ने चारधाम यात्रा के दौरान हैली टिकट और ट्रैवल्स के नाम पर ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय साइबर ठगी गिरोह का पर्दाफाश किया है। जिसके साथ ही चार आरोपियों को 2 लैपटॉप ,10 मोबाईल फोन, 07 ए.टी.एम कार्ड,1 डोंगल के साथ अलग- अलग राज्यो से गिरफ्तार किया गया है।

दरअसल जून में थाना गुप्तकाशी में स्वीकृति शर्मा पुत्री स्व0 कैलाश शर्मा निवासी 2519 ए ब्लॉक सी फेज सोलमाल गुड़गॉव हरियाणा द्वारा पवनहंस हैली सर्विस के नाम से ऑनलाइन हैली टिकटों की बुकिंग कर 12,960 रूपये की धोखाधडी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस मामले की जांच कर ही रहे थे,की इसी बीच 7 जुलाई को सुरेश यादव निवासी 123 खुरगलिया गॉव साबेर रोड़ इन्दौर थाना बाणगंगा, इन्दौर, मध्य प्रदेश द्वारा इसी प्रकार से उनके साथ भी 30,500 रूपये की धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया।

मामले की जांच करते हुए पुलिस ने जनपद मैनपुरी उत्तर-प्रदेश से ठगी में शामिल आरोपी सौरभ को मैनपुरी से गिरफ्तार कर न्यायालय मैनपुरी के समक्ष पेश कर सौरभ को ट्रांजिट रिमाण्ड पर लिया गया। सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपीने गुनाह काबुल कर अन्य साथियों की जानकारी दी। जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपी पुनीत व विकास को सेक्टर-66 नोएडा से गिरफ्तार किया गया। इनसे कड़ी पूछताछ करने पर एक अन्य आरोपी रंजन कुमार को घोड़ा कॉलोनी गाजियाबाद से गिरफ्तार कर प्रदेश लाया गया।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया की वह सभी यात्रा गुरू कम्पनी में कार्यरत थे, जिनके द्वारा नोएडा में विभिन्न स्थानों पर कॉल सेन्टर खोले गये थे, जहॉ से कम्पनी द्वारा लोगों से ट्रेवल एजेन्सी, हैली टिकटों की बुकिंग, होटलों की बुकिंग के नाम से धोखाधड़ी की जाती थी। राजबीर नाम के युवक द्वारा ही यह कम्पनी संचालित की गयी थी, जिसे बाद मे बन्द कर दिया गया था। इस पूरे घटनाक्रम में मास्टरमाइंड के रूप में राजबीर का नाम प्रकाश में आया है।आरोपियों ने बताया की ठगी व धोखाधड़ी किये जाने के लिए स्वयं की वेबसाइट तैयार करवाई गयी। साथ ही राजबीर द्वारा इण्डियन ट्रैवल्स नाम से वेबसाइट बनायी गयी। जिसमें विभिन्न कम्पनियों द्वारा कस्टमर का डाटा (फोन नम्बर व अन्य विवरण) उपलब्ध कराया जाता था। इसी प्रकार से कम्पनी हैलो ट्रैवल्स द्वारा राजबीर द्वारा तैयार की गयी वेबसाइठ को डाटा दिया जाता था। इस डाटा हेतु इनके द्वारा प्रतिमाह 25 हजार की धनराशि सम्बन्धित कम्पनी के खाते में जमा की जाती थी।
राजबीर है पूरे मामले का मास्टरमाइंड
हैलो ट्रैवल्स कम्पनी द्वारा राजबीर द्वारा तैयार की गयी वेबसाइट को प्रतिमाह 400-500 लोगों का डाटा उपलब्ध कराया जाता था, जिनमें से इनके द्वारा प्रतिमाह 30-35 लोगों से हैली टिकट, होटल बुकिंग व अन्य सुविधाओं के नाम से धोखाधड़ी की जाती थी। इनके द्वारा उत्तराखण्ड में प्रचलित चारधाम यात्रा हेतु हैली टिकटों, होटलों की बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी करने के साथ-साथ अन्य राज्यों जैसे हिमाचल, गोवा, जम्मू कश्मीर के पर्यटन के नाम पर भी धोखाधड़ी की जाती थी। लोगों द्वारा इनके झांसे में आकर इनको पैसों का भुगतान किया जाता था, परन्तु इनके द्वारा लोगों को किसी भी प्रकार की सुविधायें मुहैया नहीं करवाई जाती थी। इस कार्य को करने हेतु इनके द्वारा फर्जी आईडी से सिमों का प्रयोग किया जाता था, प्रयुक्त होने के बाद अपनी सिमों को फेंक दिया जाता था।

हॉलीडेज नाम की वेबसाइट पर मांगते थे रुपए

पुलिस ने बताया की ठगी की वारदात को अंजाम
देने के लिये आरोपियों द्वारा एशियन होलिडेज नाम से वेबसाइट बनाई गयी थी ,लोगो का पैसा इसी वेबसाइट के माध्यम से आरोपियों के खातों में पहुंचा था।इनके पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन, एटीएम इत्यादि सामग्री प्राप्त हुई है, इनके लैपटॉप के माध्यम से विभिन्न प्रान्तों के लोगों से धोखाधड़ी की बात सामने आयी है।इनके द्वारा बैंक एकाउण्ट को 30 हजार प्रति माह किराये पर लिया जाता था तथा एटीएम अपने पास रख लेते थे। मामले में अभी जांच चल रही है। आरोपियों की कॉल डिटेल खंगाली जा रही है जिससे अन्य आरोपियों की संलिप्तता और ऐसे पीड़ित लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है जो इनकी ठगी का शिकार हुए हैं।

आरोपियों की पहचान
आरोपियों की पहचान सौरभ पुत्र नैम सिंह यादव नि. 1553 रसानन्द इण्टर कालेज के सामने वाली गली, ओमनगर, थाना मैनपुरी, उत्तर प्रदेश। पुनीत कुमार पुत्र शैलेन्द्र सिंह नि. ग्रा. तुमौल, थाना घनश्यामपुर, जि. दरभंगा, बिहार। हाल- गली नं.-5 ममूरा, सैक्टर -66 नोयड़ा विकास कुमार पुत्र सर्वेस कुमार सिंह नि. तुमौल, थाना घनश्यामपुर, जि. दरभंगा, बिहार। हाल- गली नं.-5 ममूरा, सैक्टर -66 नोयड़ा रंजन कुमार पुत्र अजीत कुमार नि. ग्रा. करहरी, थाना भगवान पुर, जि. वैशाली, बिहार। हाल- शीतल बिहार, खोड़ा कालौनी, गाजियाबाद के रूप में हुई है।

You May Also Like