उत्तराखंड: आचार संहिता के बीच 400 पदों पर होगी भर्ती, बेरोजगार युवाओं के लिए मौका

Please Share

देहरादून: कई समय से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी है। प्रदेश में आचार संहिता के बावजूद भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। साथ ही चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति संस्तुति संबंधित विभागों को भेज सकता है।

बता दें प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई थी। इसके तहत भर्ती प्रक्रिया और नियुक्तियों पर रोक लगाई गई थी। जिससे अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी थी। चयन आयोग ने तर्क दिया था कि भारत निर्वाचन आयोग की नियमावली के अनुसार आयोग की भर्ती प्रक्रिया पर आचार संहिता लागू नहीं होती है। आयोग एक संवैधानिक संस्था है। जिससे पंचायत चुनाव की आचार संहिता के दायरे से आयोग के माध्यम से होने वाली भर्ती प्रक्रिया को बाहर रखा जाए।

इसके बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से होने वाली समूह ‘ग’ के नए पदों की भर्ती के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हरी झंडी दे दी। अब आयोग की भर्ती प्रक्रिया आचार संहिता के दायरे में नहीं आएगी। जल्द ही चयन आयोग विभिन्न विभागों से मिले रिक्त पदों के भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर सकेगा। हालाँकि विभागों के माध्यम से होने वाली भर्ती प्रक्रिया और नियुक्तियों पर रोक रहेगी।

वहीँ निर्वाचन आयोग की हरी झंडी के बाद जल्द चयन आयोग वन दरोगा के 316 और सहायक लेखाकार के 90 पदों की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी करेगा।

You May Also Like