आग लगने से 39 मकान खाक, 100 मवेशियों की मौत

Please Share

उत्तरकाशी: मोरी ब्लॉक के सांवणी गांव में गुरुवार देर रात अचानक आग लग गई। आग लगने से गांव के 39 मकान जलकर राख हो गए। जबकि 6 मकानों को आंशिक रूप से नुकसान हुआ है। ग्रामीणों की गोशालाओं में बंधे करीब 100 मवेशियों की मौत हो गई। हालांकि आग से किसी भी प्रकार की जन हानि की सूचना नहीं है। गांव में पहुंचकर प्रशासन की टीम की ओर से राहत बचाव कार्य किया जा रहा है।

गौरतलब है कि गांव में देर रात सरदार सिंह के मकान में अचानक आग लग गई। परिवार के सदस्य बाहर निकलकर अपनी जान बचाने में सफल तो रहे, लेकिन मकान में लगी विकराल आग ने गांव के अन्य 38 मकानों को चपेट में ले लिया। देखते ही देखते गांव के 39 मकान आग से पूरी तरह से जलकर राख हो गए। वहीं आग से गांव के अन्य 6 मकानों को भी आंशिक रूप से नुकसान हुआ है। आग से घरों में रखा ग्रामीणों का सारा सामान जलकर राख हो गया। इसके साथ ही गोशालाओं में बांधे कई मवेशियों की भी आग से जलकर मौके पर ही मौत हो गई।

घरों में लगी आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। आग के कारण बेघर हुए ग्रामीणों के सामने सिर छुपाने की समस्या पैदा हो गयी है। आग लगने से ग्रामीणों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों के समक्ष खद्यान्न समस्या उत्पन्न हो गई है। वहीं आग लगने की सूचना मिलने पर प्रशासन की ओर से रात्रि को ही राहत एवं बचाव दल मौके के लिए रवाना कर दिया था। जबकि शुक्रवार सवेरे जिलाधिकारी सहित कई आला अधिकारी मौके पर पहुंचे।

आग से जले मवेशियों की सूची:

भेड़-बकरी-40

बैल-26

गाय-24

खच्चर-5

पीड़ित परिवारों की मदद को आगे आए 22 गांवों के लोग

मोरी ब्लॉक के सांवणी गांव में आग से प्रभावित हुए परिवारों की मदद के लिए 22 गांवों के लोग आगे आए हैं। इसके साथ ही प्रशासन की टीम भी राहत कार्य में जुटी हुई है। जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि प्रभावित परिवारों को सड़क के नजदीक बुलाकार उनकी पूरी मदद की जायेगी।

You May Also Like

Leave a Reply