‘सौभाग्य योजना’ का शुभारंभ, हर गरीब को फ्री में बिजली कनेक्शन देगी सरकार…

Please Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिवस के दिन पंडित दीनदयाल ऊर्जा भवन का लोकार्पण करते हुए हर घर को बिजली देने की घोषणा की और सौभाग्य योजना का ऐलान किया। इस योजना का पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ है। इसके तहत 31 मार्च, 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री ने रिमोट के माध्यम से इस योजना का लोकोर्पण किया। इस योजना के तहत गांवों और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले करीब 4 करोड़ गरीबों को फायदा होगा। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना का कुल बजट 16300 करोड़ रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि गरीब कल्‍याण इस सरकार की पहचान के साथ जुड़ा हुआ है उन्‍होंने कहा कि किसी भी गरीब से बिजली कनेक्‍शन के लिए कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि न्‍यू इंडिया के हर घर में बिजली का कनेक्‍शन होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी देश में 25 करोड़ घर है जिनमें से 4 करोड़ घरों में बिजली का कनेक्‍शन नहीं है।

सौभाग्य के तहत बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और उत्तर-पूर्व के राज्यों को खास तवज्जो दी जाएगी। गांवों के गरीबों को बिजली के लिए राज्य सरकारों को सब्सिडी की व्यवस्था भी की जा रही है।

बिजली के फ्री कनेक्शन मुहैया कराने के लिए सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाएगा। यानी इस सेंसस में शामिल उन परिवारों या घरों को इस योजना का फायदा मिलेगा, जिनकी पहचान बिना बिजली कनेक्शन वाले घरों के रूप में की गई है। जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर हैं, वो भी इस योजना के तहत 500 रुपए देकर बिजली कनेक्शन हासिल कर सकेंगे। 500 रुपए की यह रकम भी एकमुश्त नहीं देनी होगी। यह बिजली के बिलों से 10 किस्तों में वसूली जाएगी। यानी किस्त 50 रुपए महीने की होगी।

You May Also Like

Leave a Reply