बिन पानी और शौचालय, कैसे जाया जाए – धनोल्टी बदहाल, पर्यटक बेहाल

Please Share

धनोल्टी

मोहन थपलियाल

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर और पर्यटक स्थल धनोल्टी यूं तो उत्तराखंड की शान है और राज्य सरकार का जमा हुआ राजस्व का जरिया।  जिसे देखने के लिए देश विदेश से सैलानी यहां आते हैं। जहां एक ओर धनोल्टी का प्राकृत सौन्दर्य पर्यटकों को  अपनी ओर खींच रहा है तो वहीं दूसरी ओर धनोल्टी की अव्यवस्था उन्हें निराश कर रही है।

क्योकिं यह मार्ग मां सुरकंड़ा जाने का भी मुख्य मार्ग है इसलिए एक एक बड़ा जनसैलाब हर रोज यहां आता है ।

लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का किस तरीके से सफाया हुआ है, इसके साक्षात दर्शन यहां होते हैं। क्योंकि यहां आने वाले लोगों के लिए पूरे बाजार में न तो कोई शौचालय है और न ही पानी की कोई व्यवस्था।

पूरे धनोल्टी बाजार में किसी भी शौचालय के न होने के कारण यहां आने वाले लोगों को आये दिन परेशान होना पड़ता है। इन गर्मियों के दिनों में सोचिए अगर हर बार पानी भी आपकों दुकान से खरीदकर पीना पड़े तो सोचिए प्रशासन को कोसेगें या शासन को।

इस समस्या को लेकर जब हमने डीएम टिहरी से बात की तो उन्होनें पानी के लिए पम्पिंग योजना को शरू करने के लिए जल्द ही सरकार से इसके लिए व्यवस्था करने की बात कही हैं।

साथ ही शौचालय बनाने के लिए जल्द ही एसडीएम को निर्देशित कर शीघ्र ही काम करवाने का आश्वासन दिया है। आपको बताए कि पिछली सरकार ने भी इन कमियों को ठीक करने करने के लिए अपने कार्यकाल में कोई दिल्चस्पी नहीं दिखाई थी।

लेकिन अब देखना होगा कि प्रशासन के वादे धरातल पर कब उतरते हैं  लेकिन फिलहाल धनोल्टी की हालात शौचालय औऱ पानी न होने के कारण काफी दयनीय है और जल्द इस को दुरूस्त करने की आवश्यता है। ताकि धनोल्टी आये लोगों को नाक बन्द कर न चलना पड़े।

You May Also Like

Leave a Reply