दो मुंहा सांप – एक अनोखा मामला आया सामने, चार की हुई गिरफ्तारी…

Please Share

देहरादून के प्रेमनगर में दो मुंहा सांप का अनोखा मामला सामने आया है। प्रेमनगर निवासी अश्वनी कुकरेती से दो मुंह वाले सांप के नाम पर आठ लाख रुपए ठग लिए गए हैं। पीड़ित जूतों का होल सेल व्यापारी है। पुलिस ने इसमें शामिल चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इनके पास 11 लाख रुपए की नगदी बरामद की है।

अश्वनी कुकरेती ने पुलिस को बताया कि 1 माह पूर्व वह व्यापार के सिलसिले में हरिद्वार गया था और उसकी मुलाकात नदीम नामक ठग से हुई जिसने बताया कि वह रुड़की का रहने वाला है और उसके पास एक, दोमुंहा सांप है जिसकी कीमत 4 से 5 करोड़ रुपये है और इसका इस्तेमाल एक कंपनी द्वारा कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है।

जिसके बाद अश्वनी ने नदीम को दोमुंहा सांप के लिए अलग-अलग तारीख पर लगभग 10 लाख रुपये दे दिए। फिर फर्जी एंटीक कंपनी के मैनेजर जितेंद्र गुप्ता और शकील एक फॉरचूनर कार से आए और उक्त सांप की डील 4 करोड़ रुपये में पक्‍की कर डाली। साथ ही उन्होंने बताया कि शकील सांपो का टेस्टर है और उसकी एंटीक कंपनी सांप का टेस्ट करेगी। और टेस्टिंग के नाम पर 8 लाख रुपए भी वसूल लिए।

उन्होंने अश्वनी को फर्जी रुपयों की रसीद और एक मूवमेंट ऑर्डर दिया। फिर एक हफ्ते बाद आश्वनी को बताया की सांप टेस्टिंग के दौरान मर गया, और डील कैंसिल कर दी। जिसके बाद अश्वनी ने थाना प्रेमनगर पर नदीम, शकील, जितेंद्र गुप्ता और वीरेंद्र बरार ‌के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया। मामला दर्ज होने के बाद पुलिस आरोपियों की धड़पकड़ में जुट गई। जिसके बाद देहरादून और रुड़की पुलिस टीम द्वारा उक्त चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उक्त एंटीक वर्ल्ड के नाम से लगभग 2 साल पहले यह कंपनी वीरेंद्र बरार ने राजेन्द्र प्लेस दिल्ली में खोली थी लेकिन कंपनी नही चल पाई और कंपनी को बंद करना पड़ा।

पैसो के लालच में वीरेंद्र बरार ने उक्त कंपनी को लगभग 6 माह पूर्व दुबारा से फर्जी तरीके से खोला और अपने साथ अन्य आरोपियों को पार्टनर बनाया। उसके बाद इसी तरह से लोगों को पैसो का झांसा देकर आरोपी ठगी का काम करते रहे।

वही दोमुहे सांप के बारे में पुलिस द्वारा आरोपियों से पूछने पर उन्होंने बताया गया कि सांप को इंजेक्शन देकर मार दिया जाता है ताकि झांसे में फसने वाले व्यक्ति को दिखाना पड़े तो उनको मारा हुआ सांप दिखा सके।

इस मसले पर जब हैलो उत्तराखंड ने एसएचओ प्रेमनगर नरेश राठोर से बात की तो उन्होंने बताया की चारों आरोपियों से पूछताछ करने पर एक और ठगी का मामला सामने आया है, जिसमे आरोपियों ने सहारनपुर के कुलदीप सेठी को झांसा देकर 40 लाख रुपये ठगे है। और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमांचल, हरियाणा दिल्ली जैसे कई राज्यों में लगभग 50 से 60 लोगों से ठगी करने की बात भी आरोपियों ने स्वीकारी है।

एसएचओ प्रेमनगर नरेश राठोर ने बताया कि अश्वनी कुकरेती जिसने पुलिस में मामला दर्ज करवाया था उसे बेहला-फुसला कर आपराध करने के लिए उकसाया गया था  इसलिए उसके खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नही किया गया है। पुलिस ने चारों आरोपीयों के खिलाफ 420, 466, 468, 471,120B, 506 धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस ने आरोपी वीरेंद्र मोहन, जितेंद्र गुप्ता, शकील और नदीम से ग्यारह लाख रुपये, फर्जी कंपनी की रशीद एवं मोहर, इलेक्ट्रॉनिक वैट मशीन, घटना में प्रयुक्त फोरचनेर कार बरामद की है।

You May Also Like

Leave a Reply