खेल दिवस विशेष- राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड मनवा रहा अपना लोहा

Please Share

अभी तक हम उत्तराखंड को वीरों की भूमि के नाम से ही  जानते थे। लेकिन कुछ वर्षों में हुए बदलाव से उत्तराखंड की तस्वीर बदल गई है।

उत्तराखंड राज्य देश की रक्षा, सुरक्षा, के लिए वीर जवान देने वाले राज्यों की लिस्ट में शुमार है। लेकिन इसके साथ ही अब उत्तराखंड एक और नया इतिहास रचने लगा है। जिससे न केवल उत्तराखंड राज्य का मान-सम्मान बढ़ा है बल्कि भारत का नाम भी उज्जवल हुआ है।

हम बात कर रहे हैं खेल की। चाहे राष्ट्रीय खेल हों या अंतराष्ट्रीय खेल सभी में उत्तराखंड के युवा खिलाड़ी अपना लोहा मनवा चुके हैं।

आइए मिलवाते हैं आपको ऐसे ही खिलाड़ियों से ………

मानसी जोशी और एकता बिष्टउत्तराखंड की दो बेटियों ने वर्ल्ड कप मैच के दौरान पाकिस्तानियों को ऐसे अपनी फिरकी के फेर में फंसाया कि पूरी पाक टीम को आउट करने में दोनों ने ही आधा दर्जन से ज्यादा विकट गिरा दिए। अल्मोड़ा की एकता बिष्ट और उत्तरकाशी की मानसी जोशी की चर्चा आज पूरे देश में हो रही है। अकेले एकता ने ही 18 ओवरों में 5 विकेट लिए जबकि उत्तरकाशी की मानसी जोशी ने 6.1 ओवर में 9 रन देकर दो विकेट चटकाए। इसके साथ ही बिष्ट एक ही साल में वनडे में दो बार पांच विकेट लेने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। वहीं महिला विश्वकप क्रिकेट में भारतीय टीम का हिस्सा रही मानसी जोशी और एकता बिष्ट ने उत्तराखंड को एक नई पहचान दी है। आज दोनों प्रतिभावान खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा सम्मानित किया जा रहा है।

भूमिका शर्मा

पुरूषों के क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित कर चुकीं भूमिका शर्मा का तो क्या कहने। वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में 50 बॉडी बिल्डरों को पछाड़कर खिताब जीतने वाली भूमिका ने प्रदेश भर में एक नया मुकाम हासिल किया है।
मूल रूप उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहस्त्रधारा की रहने वाली भूमिका ने मात्र तीन साल में ही यह मुकाम हासिल किया है जो अच्छे-अच्छे सालों-साल तक नहीं कर पाते। भूमिका ने 17-18 जून 2017 वेनिस इटली में आयोजित वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में खिताब जीता। फिलहाल भूमिका मिस यूनिवर्स की तैयारी कर रही हैं। हम आपको बता दें कि भूमिका को अफगानिस्तान में बनने वाली कोड अल फिल्म में कमांडो का रोल मिला है जिसकी शूटिंग जल्द ही शुरू होगी।

ताइक्वांडो के दंगल में शानदार जीत

36वीं नेशनल ओपन ताइक्वांडो चैंपियनशिप में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले 10 उत्तराखंडी ताइक्वांडों खिलाडियों ने पदक हासिल किए। 29 से 31 दिसम्बर तक कोलकता में सम्पन्न हुई प्रतियोगिता में उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने ताइक्वांडो के दंगल में शानदार जीत हासिल की। दून के पंकज तराजी, अमन बिष्ट और शुभांक बड़ानी ने गोल्ड मेडल हासिल किया और सीनियर वेट कैटेगरी में अमन ठाकुर ने गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया।

प्रदीप राणा

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की चाह में दो पहियों पर सवार होकर पूरी दुनिया को घूमने का जज्बा रखने वाले प्रदीप राणा पूरे कुमांउ मंडल में फेमस हैं। प्रदीप राणा ने 2015 में अपने गांव गरूण ब्लॉक के रिठाड़ से लेकर बागेश्वर व काठमांडू तक का सफर केवल अपने दो पहियों की साइकिल के साथ किया। इसी जज्बे को देखते हुए 2017 में प्रदीप को लंदन में एलेरा कैपिटल के सीइओ एवं मूल रूप से चंपावत निवासी राज भट्ट ने प्रदीप को साइकिल और एक लैपटॉप भेंट किया। प्रदीप हर रोज 100 से लेकर 150 किलोमीटर की दूरी का सफर साइकिल से तय करते हैं। प्रदीप ने 2015-16 में 110 दिन में 15 हजार 222 किलोमीटर का सफर तय किया ।

आज खेल दिवस के उपल्क्ष में भले ही राज्य सरकार उत्तराखंड के प्रतिभावान खिलाड़ियों को सम्मानित तो कर ही रही है। लेकिन केवल एक ही दिन सम्मानित करने से प्रदेश खिलाड़ियों का भला नहीं होगा, बल्कि इसके लिए उत्तराखंड में पल रही इस नई पौध को और सरंक्षण देना होगा।

You May Also Like

Leave a Reply