यस बैंक के शेयर मूल्य में सुदार, 200% प्रतिशत की बढ़ोतरी, 5 रुपह 65 पैसा से अब 16 रुपह 60 पैसे

Please Share

नई दिल्‍ली: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि यस बैंक के मुद्दे पर रिजर्व बैंक और सरकार दोनों की नजर है। जो भी रास्‍ता अपनाया गया है, वह सबके हित में होगा। उन्‍होंने यह भी भरोसा दिलाया कि यस बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा बिल्‍कुल सुरक्षित है और  वह रिजर्व बैंक के साथ लगातार संपर्क में बनी हैं। व्‍यक्तिगत रूप से वह हर एक घटनाक्रम पर नजर रख रही हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक पर रोक लगाते हुए उसके निदेशक मंडल को भंग कर दिया है और  इसके अलावा बैंक के जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी पर भी सीमा तय की गयी है। बैंक के लिए एक प्रशासक की भी नियुक्ति की गई है।

रिजर्व बैंक ने सरकार के साथ विचार विमर्श के बाद जमाकर्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए यह महत्वपूर्ण कदम  उठाया है। हालांकि रिजर्व बैंक के इस कदम से शेयर बाजार में यस बैंक के शेयर मिनटों में 6 रुपये तक गिर गया। जिससे  चौतरफा बिकवाली शुरू हो गई। आनन-फानन में लोगों ने बैंक से अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया। शुक्रवार को मीडिया से मुखातिब हुईं वित्‍त मंत्री ने कहा, मैं भरोसा दिलाना चाहती हूं कि यस बैंक के हर जमाकर्ता का धन सुरक्षित है और मैं रिजर्व बैंक के साथ लगातार संपर्क में हूं।

उन्‍होंने बताया कि यस बैंक के मुद्दे को रिजर्व बैंक और सरकार दोनों विस्तृत तौर पर देख रहे हैं।  हमने वह रास्ता अपनाया है जो सबके हित में होगा। यस बैंक के ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये की सीमा में पैसा निकालना सुनिश्चित करना सबसे पहली प्राथमिकता है। वित्‍त मंत्री ने यह भी कहा कि रिजर्व बैंक एक नियामक के तौर पर यस बैंक के मुद्दे का तेजी से समाधान करने की दिशा में काम कर रहा है और ये कदम जमाकर्ताओं, बैंक और अर्थव्यवस्था के हित में उठाए गए हैं।

निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि आरबीआई के गवर्नर ने उन्‍हें आश्‍वस्‍त किया है कि मामले का समाधान जल्‍दी निकाल लिया जाएगा साथ ही उन्होने यह भी बोला कि आरबीआई के गर्वनर ने मुझे भरोसा दिया है कि इस  मामले का समाधान जल्‍दी ही निकाल लिया जाएगा। आरबीआई और सरकार दोनों की इस पर नजर है।  मैं व्‍यक्तिगत रूप से पिछले कई महीनों से आरबीआई के साथ इस मामले पर नजर रख रही हूं और हमने वह कदम उठाया है जो सबके हित में है।

 

 

You May Also Like

Leave a Reply