आखिर क्या है मुख्यमंत्री का ‘देवभूमि डायलाॅग‘?

Please Share

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिह रावत ‘देवभूमि डायलाॅग‘ नाम से एक जनसंवाद शुरू करने जा रहे है इसके अंतर्गत सीएम विभिन्न वर्गों से सीधा संवाद कर उनके सुझाव सुनेगे और उन पर विचार करेगे । इसमे ऐसे युवाओं को मंच दिया जायेगा जो कि राज्य के लिए जैविक खेती, शिक्षा या पर्यटन जैसे क्षेत्रों में लीक से हटकर कुछ अलग कर रहे है। शुरूआत में ऐसे 500 युवाओ को इसमे शामिल किया जायेगा जो समाज में बड़ा परिवर्तन लाने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं। इसके बाद किसानों, काश्तकारो, स्टार्ट अप शुरू करने वालों, डाॅक्टरों, महिला स्वयं सहायता समूहों, छात्रों, एंटर प्रेन्योर्स, सामाजिक कार्यकर्ताओं, पर्यावरणविदों, व्यापारियों, स्किल डेवलेपमेंट से संबंधित लोगों, सांस्कृतिक क्षेत्र लोगों, संत समाज के साथ-साथ अलग-अलग महीनों में देवभूमि में डायलाॅग किया किया जाएगा।

संवाद मे विषय के अनुसार क्षेत्रों का चुनाव किया जायेगा। उदाहरण के तौर पर धर्म से जुडे विषयों के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश और किसानों से जुडे मुद्दे पर उत्तरकाशी, हरिद्वार एवं उधमसिंह नगर ज्यादा मुफीद हो सकता है। सांस्कृतिक क्षेत्र का संवाद अल्मोड़ा या पौड़ी में आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान चयनित स्थान के अधिकारियों द्वारा उस क्षेत्र की उपलब्धियों और परियोजनाओं का ब्यौरा दिया जायेगा। इसके बाद इस पर सीएम अपने विचार भी रखेंगे। कार्यक्रम में संबंधित क्षेत्र के मंत्रियों की भी बराबर भागीदारी होगी । इसके अलावा सवाल-जवाब का दौर भी होगा, जिसमें अधिकारी स्थानिय लोगों द्वारा दिए गये सुझावों को नोट करेंगे और साथ ही साथ जवाब भी देगें।

You May Also Like

Leave a Reply