विराट कोहली चुने गए दशक के बेस्ट क्रिकेटर, जाने टॉप टेन..

Please Share

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इंग्लैंड की मशहूर क्रिकेट मैगजीन ‘द क्रिकेटर’ ने उन्हें दशक का बेस्ट क्रिकेटर करार दिया है। ‘द क्रिकेटर’ ने कोहली के बारे में लिखा है, ‘दशक के बेस्ट खिलाड़ी के लिए भारतीय कप्तान सर्वसम्मत चयन रहे। विराट कोहली ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में सबसे ज्यादा 20,960 रन बनाए।’ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला दूसरे नंबर पर हैं लेकिन उन्होंने कोहली से लगभग 5000 रन कम बनाए हैं। कोहली ने अपनी 70 सेंचुरी में से 69 सेंचुरी 2010 से 2019 के बीच लगाई हैं।

इस मैगजीन ने पिछले 10 सालों में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले 50 क्रिकेटरों की लिस्ट तैयार की है, जिसमें मेंस और विमेंस दोनों क्रिकेटर शामिल हैं। भारत से कोहली के अलावा इस लिस्ट में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (14वें), वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा (15वें), विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (35वें), ऑल-राउंडर रविंद्र जडेजा (36वें) और महिला टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज (40) शामिल हैं।

दशक के टॉप के क्रिकेटरों की लिस्ट में टॉप-10 में कोहली के बाद जेम्स एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिस पैरी, स्टीव स्मिथ, हाशिम अमला, केन विलियमसन, एबी डिविलयर्स, कुमार संगकारा, डेविड वॉर्नर और डेल स्टेन को रखा गया है।

You May Also Like