विजय दिवस: पीएम मोदी, रामनाथ कोविंद और निर्मला सीतारमण ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Please Share

नई दिल्ली: आज पूरा देश विजय दिवस मना रहा है। बता दें कि विजय दिवस 16 दिसम्बर को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के कारण मनाया जाता है। इस युद्ध के अंत के बाद 90 से 95 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया था। साल 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्‍तान को करारी शिकस्‍त दी, जिसके बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया, जो आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। इस युद्ध में सेकेंड लेफ्टिनेन्ट अरुण खेत्रपाल ने उच्चतम वीरता और साहस का परिचय दिया था। आज उन्हीं महान जवानों को देश श्रद्धांजलि दे रहा है।

इस मौके पर अमर जवान ज्योति पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मता सीतारमण ने जवानों को श्रद्धांजलि दी।

रक्षामंत्री ने सेनाध्यक्ष के उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा और वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बिरेंद्र सिंह धनोआ ने अमर जवान ज्योति पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय दिवस की ट्वीट के जरिए बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘आज विजय दिवस के मौके पर हम 1971 का युद्ध लड़ने वाले बहादुर जवानों के अदम्य साहस को याद कर रहे हैं। उनके अविश्वसनीय साहस और देशभक्ति ने देश की सुरक्षा को सुनिश्चित किया। उनकी सेवा हमेशा हर भारतीय को प्रेरमा देती रहेगी।’

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘विजय दिवस पर हम अपने उन सशस्त्र बलों का आभार मानते हैं जिन्होंने हमारे देश की सुरक्षा की और 1971 में मानव स्वतंत्रता के सार्वभौमिक मूल्यों को बरकरार रखा। विशेष रूप से, हम उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने इस बहादुर प्रयास में अपनी जान गंवा दी।’

You May Also Like