Video: बागेश्वर: जिलाधिकारी विनीत कुमार ने किया कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण

दीपक जोशी की रिपोर्ट:
बागेश्वर, 23 अप्रैल, 21: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किये जाने वाले आवश्यक व्यवस्थाओं आदि के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार ने आज पर्यटन आवास गृह बैजनाथ को कोविड केयर सेंटर बनायें जाने के लिए की जानी वाली व्यवस्था तथा कौसानी में बनायें गये स्टेजिंग एरिया तथा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ कौसानी में कियें जा रहें टीकाकरण का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बडी तेजी से बढती जा रही हैं तथा जनपद में निरंतर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में भी वृद्धि हो रही हैं, जिसके लिए संक्रमित व्यक्तियों को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायें जाने के लिए जिलाधिकारी ने बैजनाथ में पर्यटन आवास गृह को कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देष दियें, जिसमें क्षेत्र के संक्रमित व्यक्तियों का त्वरित उपचार किया जा सकें।
उन्होंने अपर जिलाधिकारी एवं उपजिलाधिकारी गरूड को निर्देष दिये कि कोविड केयर सेंटर में सभी आवश्यक व्यवस्थायें तत्काल सुनिश्चित करायी जाय, जिसमें कर्मचारियों एवं अधिकारी की तैनाती के साथ ही डाॅक्टरों की तैनाती सुनिश्चित करायी जाय, इसके साथ ही कोविड केयर सेंटर में पीपीई किट, माॅस्क, सेनेटाईज आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होने यह भी निर्देष दिये कि पर्यटक आवास गृह को कोविड केयर सेंटर में तब्दील करने के पहले अच्छी तरह से सेनेटाइज किया जाय। उन्होने प्रबंधक पर्यटक आवास को निर्देश दियें कि उनके स्तर से भी जो भी व्यवस्थायें की जानी हैं, उन्हें भी समय से कर ली जाय। उन्होंने यह निर्देश दियें कि कोविड केयर सेंटर में सभी आवश्यक रजिस्टर भी तैयार किये जाय। तथा इसके साथ ही पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होने नोडल अधिकारी कार्मिक को कोविड केयर सेंटर में तैनात किये जाने वाले कार्मिकों का ड्यूटी आदेश तत्काल निर्गत करने के निर्देश दियें।
जनपद में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों का संपूर्ण डाटा तैयार करने एवं शत-प्रतिशत सैंपलिंग की जाय, इसके लिए कौसानी में बनायें गये स्टेजिंग एरिया का जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने स्टेजिंग एरिया का निरीक्षण करते हए तैनात अधिकारियों एवं स्वास्थ टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि बाहरी क्षेत्रो से आने वाले व्यक्तियों का संपूर्ण डाटा तैया करते हुए सभी का अनिवार्य रूप से सैंपलिंग की जाय ताकि कोई भी व्यक्ति बिना जांच के जनपद की सीमा के अंदर प्रवेश न कर पायें। उन्होने कहा कि देर सांय के समय स्टेजिंग एरिया में सैपलिंग इत्यादि में किसी प्रकार का व्यवधान न हो इसके लिए उन्होने प्रकाश व्यस्था के लिए अतिरिक्त बल्ब लगाने के भी निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने प्रतिदिन स्टेजिंग एरिया में आने वाले लोगो की सैपलिंग के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की, जिस पर डाॅक्टर राजेश गुंज्याल ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि प्रतिदिन लगभग 120 लोगो के सैपल लिये जा रहें हैं।
वही आज निरीक्षण समय तक 45 लोगो के सैंपल लिये जा चुके थें। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कौसानी में बनायें गयें टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने टीकाकरण केंद्र में उपस्थित टीम को निर्देश दियें कि टीकाकरण केंद्र में आने वाले व्यक्तियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो तथा सभी लोगो को जारी दिषा निर्देशो के अनुसार उन्हें उचित दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय, तथा केंद्र में आने वाले सभी व्यक्तियों को माॅस्क का उपयोग करने, हाथों को बार-बार सैनेटाईज करने तथा दो गज की दूरी बनायें रखने आदि के संबंध में भी जागरूक किया जाय।
उन्होने यह भी निर्देश दिये कि टीकाकरण के उपरांत प्रतिदिन केंद्र को सैनेटाईज भी किया जाय। टीकाकरण केंद्र में अधिक से अधिक लोग को टीका लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए उपजिलाधिकारी गरूड को इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिये, ताकि अधिक से अधिक लोगो को कोविड-19 टीका लगाया जा सकें। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी गरूड जयवर्द्धन शर्मा, डाॅ0 राजेष गुंज्याल, जिला समाज कल्याण अधिकारी बीसी जोशी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।