उत्तराखंड में भूकंप के झटकों से डोली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

Please Share

उत्तरकाशीः  उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के बड़कोट में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां रविवार दोपहर 3:42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान दहशत में आए लोग फौरन घरों से बाहर निकलने लगे। यमनोत्रीधाम और खरशाली गांव में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी बताया जा रहा है। हालांकि इससे किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है

बता दें कि उत्तरकाशी में लगातार भूकंप के हल्के झटके आ रहे है। जो किसी बड़े खतरे की अगाही भी हो सकती है। वैज्ञानिक लगातार चेताते रहे है कि क्योकि  देश के हिमालयी क्षेत्र में ग्रेट अर्थक्वेक (बेहद शक्तिशाली भूकंप) वर्ष 1905 में कांगड़ा व वर्ष 1934 में बिहार-नेपाल सीमा पर आया था। ऐसे में हमें हर समय बड़े भूकंप के लिए तैयार रहना पड़ेगा और उसी के अनुसार व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखनी पड़ेगी। उत्तरकाशी का भूकंप हिमालय के निर्माण के समय बने मेन सेंटर थ्रस्ट लाइन के करीब है। इसके अलावा भी क्षेत्र में कई सक्रिय भूकंपीय फॉल्ट हैं।
इसके बाद कोई बड़ा भूकंप नहीं आया और अंतराल काफी हो गया है। जबकि, धरती के भीतर तनाव लगातार जारी है। कह सकते हैं कि बड़े भूकंप के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा धरती में संरक्षित हो सकती है।

You May Also Like