उत्तराखंड के 7 जिलों में रेड अलर्ट, आपदा प्रबंधन विभाग और DM हाई अलर्ट पर

Please Share

देहरादून । उत्तराखंड में देहरादून समेत राज्य के सात जिलों में शनिवार को भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग और सभी जिलाधिकारियों को रेड अलर्ट जारी किया है। जुलाई के दौरान देशभर में बरसात में सुधार हुआ है। हालांकि, पूरे मानसून सीजन की बरसात पर नजर डालें तो अबतक बारिश सामान्य के मुकाबले 19 प्रतिशत कम दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से जुलाई तक के दौरान देशभर में औसतन 313.1 मिलीमीटर बरसात हुई है। जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 384.7 मिलीमीटर बरसात होती है। उधर, बिहार, असम और पूर्वोत्तर के कई हिस्से पहले से ही बाढ़ की चपेट में हैं। देश के पहाड़ी इलाकों और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए देहरादून जिला प्रशासन ने शनिवार को जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित कर दिया है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने शुक्रवार को कहा कि नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर, देहरादून, हरिद्वार व पौड़ी में शनिवार को भी भारी बारिश की आशंका है। सभी के डीएम को रेड अलर्ट जारी कर दिया है। उधर, देहरादून में शुक्रवार को पूरे दिन बारिश होती रही। सुबह के वक्त कई इलाकों में तेज बौछारें पड़ीं। दोपहर के समय राजधानी के कई इलाकों में तेज बारिश जबकि कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुई।

वहीं, रात को कई इलाकों में फिर मूसलाधार बारिश हुई। शुक्रवार को बारिश से दून का मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून के तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। ऋषिकेश और विकासनगर में भी दिनभर बारिश हुई।

You May Also Like