आज होगा 90वें ऑस्कर अवार्ड के विजेता का ऐलान

Please Share

मुंबई : फिल्मीं दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर इस साल 4 मार्च को लॉस एंजेलिस में होने वाले हैं। इस बार 90वें अकैडमी अवार्ड्स में सबसे बेहतरीन फिल्म के लिए 9 बड़ी फिल्में नॉमिनेट हुई हैं। ये सारी फिल्में ऐसी हैं जिन्हें दर्शकों के साथ ही क्रिटिक्स ने भी खूब पसंद किया। अवार्ड में होस्ट के रूप में जिम्मी किमेल होंगे। ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुईं फिल्मों में से सिर्फ 3 ही फिल्में भारत में रिलीज हुई हैं।

वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने अब तक दो ऑस्कर जीते हैं। इसकी वजह यह है कि जिस कैटेगरी में पाकिस्तान ने अब तक दो अवॉर्ड जीते हैं, उसमें भारत का खाता भी नहीं खुल सका है। माना जा रहा है कि महिला कलाकारों द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री का पुरस्कार दिलाने का कदम हैशटैग मीटू और टाइम्स अप अभियानों से प्रेरित है, जो यौन उत्पीड़न, लैंगिक असमानता के खिलाफ चलाया गया।

लगभग एक महीने पूर्व 23 जनवरी को ऑस्कर नॉमिनेशन की घोषणा की जा चुकी थी। जिममें गुइलेर्मो डेल टोरो की फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ को ऑस्कर के लिए सबसे ज्यादा 13 अलग-अलग कैटगरी में नॉमिनेशन के लिए जगह मिली है। यह अभी तक के इतिहास में ‘ऑल अबाउट इव’, ‘टाइटैनिक’ और ‘ला ला लैंड’ के बाद सबसे ज्यादा नॉमिनेशन वाली फिल्म है। इसके अलावा ‘हैलो’, ‘गेट आउट’ और नेटफिल्स पर आने वाली फिल्म ‘मडबाउंड’ को भी ऑस्कर के नॉमिनेशन में जगह मिली है। ‘मडबाउंड’ को 5 कैटेगरी और ‘गेट आउट’ को 4 अलग-अलग कैटेगरी के लिए ऑस्कर नॉमिनेशल में जगह मिली है।

सिनेमा जगत से जुड़ा हर शख्स इस ऑस्कर अवॉर्ड को हासिल करने का सपना देखता है। फिल्मी सितारे के लिए इस अवॉर्ड्स की इतनी अहमियत इसलिए है क्योंकि इस अवार्ड में दुनिया के श्रेष्ठ फिल्मों और कलाकारों को चुना जाता है। 

You May Also Like

Leave a Reply