मौसम का बदला मिजाज, बारिश का दौर शुरू, ऊंची चोटियों पर बिछी बर्फ की सफ़ेद चादरें

Please Share

देहरादून: प्रदेश भर में मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ। प्रदेश की ऊंची चोटियों में जहां हिमपात हुआ, वहीं निचले इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। जिससे सर्दी में भी इजाफा हो गया है।

वहीँ मसूरी के निकट स्थानों सुरकंडा, धनोल्टी, बुरांशखंडा में हिमपात हो गया है, जिससे पर्यटकों का यहाँ आना शुरू हो गया है। साथ ही स्थानीय व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे। देहरादून समेत गढ़वाल व कुमाऊं के विभिन्न स्थानों पर सुबह से ही बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड के साथ ही पिथौरागढ़ की चोटियों रात से ही बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने देहरादून में ओलावृष्टि और चारधाम समेत ऊंचे इलाकों में अगले 24 घंटे तक मध्यम से भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

उंचाई वाले इलाकों में बर्फवारी के चलते निचले इलाके शीतलहर की चपेट में हैं। केदारनाथ धाम में रुक-रुक कर हल्की बर्फवारी लगातार जारी है। धाम में वर्फवारी के साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं। जिससे कडाके की ठण्ड पड रही है। धाम में तापमान माइनश पांच से माइनश आठ डिग्री तक पहुंच गया है। जिसके चलते आपदा पुर्नर्निमाण के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। सीमेंन्ट से होने वाले पुर्नर्निमाण कार्य बन्द हो गये हैं। धाम में करीब तीन इंच मोटी बर्फ की चादर बिछ चुकी है। वहीं तुंगनाथ व मध्यमहेश्वर धाम समेत उच्च हिमालयी क्षेत्रों में भी बर्फवारी जारी है।

You May Also Like

Leave a Reply