स्वास्थय विभाग की बड़ी लापरवाही, नशे के इंजेक्शन से युवाओं में एचआईवी पॉजिटिव का खतरा

Please Share

उधम सिंह नगर: में अक सनसनी खेज खबर सामने आई हैं यहाँ नशे करने वाले एक दर्जन से अधिक युवाओं में एचआईवी पॉजिटिव पाए गए।

लेकिन हैरान करने वाली बात यहाँ हैं कि इनमे एचआईवी की पुष्टि होने के बाद भी स्वास्थ्य महकमा वेखबर है। जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। स्वास्थ्य महकमे को इन एचआईवी पॉजिटिव युवाओं की कोई खबर नही है

आपको बता दें कि शहर में नशे के दौरान संक्रमित सिरिंज को शेयर करने से 15 युवक एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं । एम्पार्ट नामक एनजीओ ने करीब एक सप्ताह पूर्व अभियान चलाते हुए रंपुरा और खेड़ा क्षेत्र से 18 युवकों को नशे का इंजेक्शन लगाते हुए पकड़ा। जिसके बाद उन्हें जिला अस्पताल लेजाया गया वहां स्थित ओएसटी सेंटर की जांच में सभी युवक एचआईवी पॉजिटिव पाय गय।

चौकाने वाली बात यह हैं कि स्वास्थ्य महकमे ने इन्हें बिना किसी जाँच पड़ताल के घर भेज दिया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के पास इनका कोई भी आता पता नही है।

आपको बता दे कि ऊधमसिंह नगर जिले में सिरिंज शेयर करने और असुरक्षित यौन संबंधों से एड्स से ग्रसित रोगियों की संख्या लगातार बढती जा रही हैं। जिले में अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक लगभग 92 लोगों में एड्स की पुष्टि हुई। जिनमे से 11 महिलाएं गर्भवती थीं।

भले ही उधम सिंह नगर का स्वास्थ्य महकमा इन 15  एचआईवी पॉजिटिव नशेड़ियों की जानकारी लेने में असफल रहा हो इन लेकिन 15 लोगो मे से 6 को ढूंढ निकाला गया है। बता दें कि ये एचआईवी पॉजिटिव नशेड़ी रुद्रपुर के लालपुर चेतना नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती हैं। आधा दर्जन एचआईवी पॉजिटिव युवा इस वक्त नशा मुक्ति केंद्र में हैं। बड़ा सवाल है की इतने गंभीर मामले में स्वास्थ्य महकमे को कोई खबर नही है। साथ ही इसके नशा मुक्ति केंद्र ने इन युवाओं को भर्ती किया हुआ है। अब सवाल यह है कि नशा मुक्ति केन्द्र इतनी बड़ी लापरवाही कैसे कर सकता है,और स्वास्थ्य विभाग कुम्भकर्णी नींद सोया हुआ है।

एचआईवी काउंसलर हरेंद्र मलिक के अनुसार जिला अधिकारी उधम सिंह नगर की एक विशेष मुहिम पर काम किया गया। जिसमें 18 नशेड़ियों के ब्लड सेम्पल लिए जहां पर 15 एचआईवी पॉजिटिव निकले लेकिन इनका अभी तक कोई पता नही है।

You May Also Like