सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, चीन सीमा के चलते महत्वपूर्ण

Please Share

पाक्योंग (सिक्किम): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम के पाक्योंग में बने नवनिर्मित एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। यह राज्य का पहला एयरपोर्ट है। पाक्योंग भारत-चीन सीमा से 60 किमी दूरी पर स्थित है इसलिए इसे विदेशी रणनीतिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आपको बता दें कि इसके साथ ही यह एयरपोर्ट दुनिया के विमानन मानचित्र में भी शामिल हो गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक इस एयरपोर्ट का निर्माण करीब 620 करोड़ में हुआ है। निर्माण में 10 साल का वक्त लगा।

इस एयरपोर्ट के निर्माण में सबसे पहले साल 2008 में कैबिनेट में प्रस्ताव पास हुआ था लेकिन मानव निर्मित और प्राकृतिक सहित कई रुकावटों के चलते इसे मूर्त रूप देने में 10 साल लग गए। गौरतलब है कि सिक्किम में एयरपोर्ट बन जाने से अब यहां के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। बताया जाता है कि कि यहां से यात्री विमान के अलावा वायुसेना के विमान भी उड़ान भर सकेंगे।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि सिक्किम को बने 40 साल हो गए, लेकिन राज्य को दुनिया के हवाई नक्शे पर अब जगह मिलेगी। यह हवाई अड्डा हिमालयी क्षेत्र में 4,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित होगा। यह 206 एकड़ में फैला हुआ है। पाक्योंग, सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 30 किमी से भी कम दूरी पर स्थित है। इस एयरपोर्ट के संचालन शुरू होने के बाद पर्यटकों को बगडोगरा एयरपोर्ट से उतर कर मुश्किल भरा सफर तय करना नहीं पड़ेगा।

सबसे अहम बात यह है कि चीन सीमा से काफी नजदीक है। ऐसे में सामरिक नजरिये से भी यह एयरपोर्ट काफी अहम माना जा रहा है। सिक्कम में पर्यटन के लिए भी इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इससे सिक्कम में देश-विदेश के पर्यटकों की पहुंच आसान हो जाएगी। लोग आसानी से और कम समय में यहां पहुंच पाएंगे।

You May Also Like