शशि थरूर को पसंद नहीं आया सुषमा स्वराज का यूएनजीए में दिया भाषण

Please Share

तिरूवनंतपुरम: कांग्रेस नेता शशि थरूर अपनी बेबाक रास रखने के लिए जाने जाते हैं। वे किसी ने किसी मसले पर अपनी राय देते रहते हैं। हालांकि इसके कारण उनको कई बार मुशीबतों का सामना भी करना पड़ा है। अब उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज के संयुक्त राष्ट्र संघ में दिए गए भाषण को लेकर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने सीधेतोर पर कहा कि उनको सुषमा का भाषण पसंद नहीं आया। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में दिए गए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण की जहां हर तरफ तारीफ हो रही है, वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर को उनका भाषण पसंद नहीं आया है। थरूर ने विदेश मंत्री के भाषण पर सवाल उठाते हुए कहा है कि उनका भाषण यूएन में भारत को सही संदर्भ में नहीं रख सका।

शशि थरूर ने कहा, सुषमा जी ने यूएनजीए में जो अपना भाषण दिया, उसमें कुछ चीजें ऐसी थीं जिनकी प्रशंसा एवं स्वागत किया जा सकता है। लेकिन उनके भाषण में कुछ अन्य चीजें थीं जिन्होंने निराश किया। कांग्रेस सांसद ने कहा कि विदेश मंत्री ने अपने भाषण में पाकिस्तान पर तीखा हमला बोला और उनका यह बयान अपनी पार्टी के मतदाताओं को लक्ष्य करके दिया गया था। अगले साल नई सरकार के लिए चुनाव होंगे और इस चुनाव से पहले कई राज्यों में चुनाव होने हैं।

उन्होंने कहा, सुषमा के भाषण से हमें पता चलता है कि उन्होंने जो कुछ कहा उनका भारत के राजनीतिक माहौल से लेना-देना है। सुषमा ने भाजपा के मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए अपना भाषण दिया। विदेश मंत्री ने दुनिया में भारत की सकारात्मक एवं रचनात्मक छवि पेश करने के बजाय राजनीतिक भाषण दिया। बता दें कि गत 29 सितंबर को यूएनजीए को संबोधित करते हुए सुषमा ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर तीखा हमला बोला। सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी करतूतों को नकारने में महारथ हासिल है। विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को पालता, पोसता और उसका बढ़ावा देता है। पाकिस्तान के साथ बातचीत पर उन्होंने कहा कि आतंकवाद और वार्ता एक साथ नहीं चल सकती।

सुषमा ने कहा कि भारत की सरकारों ने पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध बनाने के प्रयास किए लेकिन पड़ोसी देश की तरफ से वार्ता के माहौल को खराब कर दिया गया। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत लंबे समय से आतंकवाद का दंश झेल रहा है। आतंकवाद के इस दानव से दुनिया के सभी देशों को निपटना होगा नहीं तो यह एक दिन पूरी दुनिया को निगल जाएगा।

You May Also Like