स्कूल बनाम सरकार, आखिर किसकी होगी जीत?

Please Share

देहरादून: स्कूलों में केवल एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाए जाने के फैसले के खिलाफ सीबीएसई स्कूलों ने कमर कस ली है। प्रदेश के सीबीएसई स्कूल आज से अनिश्चित काल के लिए बंद रहेंगे। स्कूलों ने तय किया है कि जब तक सरकार उनकी बात नहीं मानेगी उनके स्कूलों मे ताला लटका रहेगा। राज्य में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब स्कूलों की एसोसिएशनों के अलावा अभिभावक संगठन भी सरकार के खिलाफ आ खडे़ गए हों। अब देखना यह होगा कि सरकार क्या कदम उठाती है।

सीबीएसई स्कूल संचालकों को किबतों के अलावा इस बात को लेकर भी गुस्सा है कि सरकार के फैसले के तहत अगर स्कूल प्रबंधन किसी निजी रेफरेंस से कोई किताब अपने स्कूल में पढ़ाते हैं, तो उसके खिलाफ कानूननी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मान्यता रद्द करने का खतरा भी हो सकता है। इसके चलते स्कूल संचालकों, अभिभावकों समेत स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने विरोध का निर्णय लिया है। आज गांधी पार्क में बड़ी संख्या में स्कूल संचालक, छात्र, अभिभावक और स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने प्रदर्शन किया। हालांकि मामले को लेकर सीबीएसई स्कूल संचालक कोर्ट भी गए हैं। कोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई करते हुए अगली तारीख 3 अप्रैल तय की है।

दूसरी ओर सरकार ने भी सख्त रुक अख्तियार कर लिया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे का शोसल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने स्कूल संचाकलों से एनसीइआरटी की किताबों को लागू करने की अपील की है। साथ ही सरकार के आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

You May Also Like

Leave a Reply