एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सवर्ण संगठनों का भारत बंद आज, प्रशासन अलर्ट

Please Share

नई दिल्ली: एससी-एसटी एक्ट में संशोधन को लेकर मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में सवर्ण संगठनों की ओर से गुरुवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। जिसके मद्देनजर देश के संवेदनशील जिलों में धारा 144 भी लागू की गई है। भारत बंद का आह्वान पर लोग जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान कई जगहों पर ट्रेनों को रोक दिया गया है साथ ही कई लोग सड़कों पर उतर कर इसका विरोध कर रहे हैं। पुलिस-प्रशासन ने संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। इसके अलावा निजी स्कूलों को भी कुछ जिलों में बंद कर दिया गया है। बंद समर्थक सभी जिलों में आगजनी कर रहे हैं। भारत बंद को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन जिलों मुरैना, भिंड एवं शिवपुरी में एहतियात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है। धारा 144 भारत बंद के अगले दिन यानी 7 सितंबर तक प्रभावी रहेगी।

वहीं भारत बंद के आह्वान पर राजधानी देहरादून के साथ ही राज्य भर में भी सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। हालांकि, दून में बंद को लेकर किसी भी संगठन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा एससी/एसटी एक्ट में संशोधन किए जाने के विरोध में सवर्ण समाज, करणी सेना, सपाक्स एवं अन्यों द्वारा छह सितम्बर को ‘भारत बंद’ के आह्वान को मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है। इस बीच, ब्रह्म समागम सवर्ण जनकल्याण संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि एससी/एसटी एक्ट के विरोध में 6 सितंबर को शांतिपूर्ण भारत बंद का समर्थन करेगा।

You May Also Like