सतर्क रहें : सात जनपदों में मौसम अलर्ट

Please Share

देहरादून: मौसम विभाग की प्रदेश के सात जनपदों देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़ और चम्पावत में अगले 24 घंटे के दौरान तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी करने के बाद प्रशासन भी हरकत में आ गया है। सरकार भी इस पर नजर अनाए हुए है। सीमए त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी निर्देश जारी किए हैं।

अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने प्रदेश के सभी जिलों के एसएसपी को निर्देशित किया है। उन्होंने सभी को अपने-अपने जनपदों में पड़ने वाले नदी तटों, घाटों व झरनों के किनारे स्नान व फोटो खींचने वाले स्थानों पर प्रर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात करें और चार-धाम में आने वाले श्राद्धालुओं, पर्यटकों को इस सम्बन्ध में समय से सूचित करने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही पर्यटन पुलिस एवं विभिन्न जनपदों में थाने स्तर पर स्थापित आपदा टीम, जल पुलिस टीम को जरूरी उपकरणों सहित मौजूद रहने के निर्देश दिये हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी तथा टिहरी गढ़वाल जोकि चार-धाम यात्रा के नोडल अधिकारी हैं, को निर्देश दिये गये हैं कि चार-धाम यात्रा में आये यात्रियों, पर्यटकों को कोई भी समस्या सामने आती है, तो तत्काल सम्बन्धित से समन्यवय स्थापित करें।

समस्त जनपद-प्रभारियों को आपदा कंट्रोल रुम व मौसम विभाग, बीआरओ, से लगातार समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये गये हैं। उत्तराखंड पुलिस मोबाईल एप्प से एसएमएस सेवा के माध्यम से लगातार चारधाम यात्रियों, पर्यटकों को अलर्ट करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही चार-धाम यात्रा मार्गों में तैनात हिल पेट्रोल यूनिट व पर्यटन पुलिस द्वारा वाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है।

You May Also Like