संसद में आज पेश किया जाएगा तीन तलाक बिल

Please Share

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र में आज तीन तलाक बिल को पेश किया जाएगा। तीन तलाक बिल पर आज सदन में चर्चा की जाएगी, जिसके चलते माना जा रहा है कि आज सदन में काफी हंगामा हो सकता है। पिछले हफ्ते जब कांग्रेस ने इस बिल पर चर्चा की लिए रजामंदी जताई थी तो इस बात का फैसला लिया गया था कि इस बिल को चर्चा के लिए लोकसभा में पेश किया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्ष से इस बात का आश्वासन लिया है कि इस बिल पर चर्चा होगी और चर्चा के दौरान सदन में किसी भी तरह का विवाद और हंगामा नहीं होगा।

तीन तलाक बिल पर चर्चा से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि इस बिल पर 27 दिसंबर को चर्चा होगी, हम सभी लोग इसमे हिस्सा लेंगे। हमारी पार्टी और अन्य पार्टियां इस बिल पर चर्चा के लिए तैयार हैं। गौर करने वाली बात है कि पिछले कुछ दिनों से सदन में तमाम मुद्दों को लेकर हंगामा चल रहा है जिसकी वजह से सदन की कार्रवाई नहीं हो पा रही है। कांग्रेस सरकार से राफेल डील की जेपीसी जांच की मांग कर रही है। माना जा रहा है कि तीन तलाक बिल पर चर्चा के बाद इसपर वोटिंग हो सकती है, लिहाजा भाजपा ने अपने तमाम सांसदों को व्हिप जारी करके सदन में उपस्थित रहने को कहा है। तीन लाइन के व्हिप में बीजेपी ने सभी सांसदों को 27 दिसंबर को दिन भर सदन में मौजूद रहने के लिए किया है।माना जा रहा है कि इस पर वोटिंग भी हो सकती है।

दरअसल, सरकार तीन तलाक बिल को उपब्धि की तरह पेश कर रही है, जबकि कांग्रेस बिल में शुरू से ही संशोधन की मांग कर रही है। कुद दल इसका विरोध भी कर रहे हैं। तीन तलाक को लेकर उत्तराखंड के काशीपुर की सायराबानो ने विरोध किया था। उन्होंने पूरे मामले को सुप्रीकोर्ट में भी चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट से उनके पक्ष में फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने तीन तलाक बिल बनाकर उसे कानूनी अमलीजामा पहनाने की कार्रवाई शुरू की थी।

You May Also Like