सहायक अध्यापकों की नियुक्ति का रास्ता हुआ साफ, हाईकोर्ट ने दी भर्ती की अनुमति

Please Share

देहरादून: उत्तराखंड शिक्षा विभाग में कानूनी दांव पेच में उलझी 1431 सहायक अध्यापकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है । शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट से इन पदों पर भर्ती की अनुमति मिल गई है।हाईकोर्ट की डबल बेंच से इसकी अनुमति मिलने के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को इन पदों पर शिक्षकों की भर्ती शुरू करने के लिए लिखा जा रहा है।

प्रभारी शिक्षा निदेशक के मुताबिक विभाग में सहायक अध्यापक एलटी के रिक्त पदों को भरा जा सके, इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन कुछ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर भर्ती को यह कहते हुए चुनौती दी कि विभाग में शिक्षकों के प्रमोशन से भरे जाने वाले रिक्त पदों को भी सीधी भर्ती के पदों में शामिल करते हुए भर्ती की जाए।
4000 शिक्षकों के पद खाली हैं। वहीं कुछ अभ्यर्थियों ने कला विषय के पदों के लिए भर्ती विज्ञप्ति न निकलने पर कोर्ट में चुनौती दी थी। इन अभ्यर्थियों की याचिका पर हाईकोर्ट की सिंगल बैंच ने दो जुलाई 2019 को भर्ती पर रोक लगा दी थी, लेकि अब विभाग को भर्ती की अनुमति मिल चुकी है।

चार हज़ार पद हैं रिक्त
बता दें कि शिक्षा विभाग में शिक्षकों के चार हजार से अधिक पद रिक्त हैं। इन पदों को भरा जा सके, इसके लिए विभाग की ओर से लोक सेवा आयोग एवं अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को लिखा गया है, लेकिन विभाग को आयोग से समय पर शिक्षक नहीं मिल पा रहे हैं।

You May Also Like