ग्रामीणों ने ट्रंचिंग ग्राउंड का विरोध कर सौंपा ज्ञापन

Please Share

-रिपोर्ट: राजपाल शर्मा
रुद्रपुर: भगवानपुर कोलडिय़ा के ग्रामीणों ने बुधवार को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर प्रस्तावित ट्रंचिंग ग्राउंड का विरोध किया। उन्होंने जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन भी एसडीएम को सौंपा। भगवानपुर के ग्रामीण नगर निगम द्वारा प्रस्तावित ट्रंचिंग ग्राउंड का विरोध कर रहे हैं। बुधवार को ग्रामीणों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके विरोध जताया।

ग्रामीणों का कहना है कि, सरकार ने तराई की कृषि योग्य भूमि को आबाद किए जाने के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं भूतपूर्व सैनिक परिवारों को कृषि कार्य के लिए आवंटित की थी। कहा कि, ग्रामीणों को जानकारी मिली है कि रुद्रपुर के नगरीय क्षेत्र के केड़ू के निस्तारण के लिए नगर निगम क्षेत्र से बाहर भगवानपुर कोलडिय़ा में राष्ट्रीय राजमार्ग 74 पर बनाना प्रस्तावित किया है। जिस भूमि पर ट्रंचिंग ग्राउंड प्रस्तावित है वह बंजर न होकर कृषि योग्य है और आबादी के निकट है। जिस भूमि का ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए चयन किया जा रहा है, वह भूमि स्वर्गीय एचएल खन्ना ने पंतनगर विश्व विद्यालय को शिक्षण संबंध कार्य के लिए दान में दी थी। जहां आज जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए पंतनगर ग्रामीण जैव संपदा केंद्र संचालित है।

ग्रामीणों ने कहा कि, उक्त भूमि के समीप पर्यावरण को संरक्षित एवं नियंत्रित करने के लिए विमको सीडलिंग प्राइवेट लिमिटेड का रिसर्च सेंटर संचालित है। इसके अलावा प्रस्तावित भूमि के समीप 11 शिक्षण संस्थाएं संचालित हैं। आरोप लगाया कि शासन ने उक्त सर्वे व निर्णय गुपचुप तरीके से किया और ग्रामीणों से अनापत्ति भी नहीं मांगी गई।

ग्रामीणों का कहना है कि ट्रंचिंग ग्राउंड का निर्माण होने से ग्रामवासी व आस-पास के ग्रामीण परिवेश से वंचित हो जाएंगे। शैक्षिक संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों का भविष्य खतरे में हो जाएगा।

You May Also Like