केदारनाथ में आपदा पुर्ननिर्माण के कार्यों में आने लगी तेजी

Please Share

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में आपदा पुर्ननिर्माण के कार्यों में तेजी आने लग गयी है। पीएमओ आफिस के साथ ही मुख्य सचिव उत्तराखण्ड व जिलाधिकारी कार्यों पर लगातार नजरें गडाये हुए हैं। सूत्रों की मानें तो मार्च माह के अंत तक पीएम नरेन्द्र मोदी निर्माण कार्यों का जायजा लेने केदारनाथ धाम पहुंच सकते हैं। हालांकि जिलाधिकारी ने अभी सम्भावित दौरे की पुष्टि नहीं की है। मगर इतना जरुर कहा है कि अगर पीएम का दौरा होता है तो जिलाप्रशासन पूरी तरह से तैयार है। निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए करीगरों व मजदूरों की संख्या को बडाया गया है।

बता दें कि 28 फरवरी को पीएम मोदी ने दिल्ली बैठकर ड्रोन कैमरों की मदद से केदारधाम में पुर्ननिर्माण कार्यों का जायजा लिया था और कार्यों की प्रगति पर सन्तुष्ठि भी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी की प्रशंसा भी की थी और धाम में पहुंचने का आश्वासन भी दिया था। विगत वर्ष कपाट बन्द होने के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी ने धाम में पांच बडी परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। जिनमें संगमतट से केदारनाथ मंदिर तक पैदल मार्ग निर्माण, सरस्वती नदी तटों की शुरक्षा दीवार व घाटों का निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के आवाशीय भवनों का निर्माण, आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल का निर्माण व म्यूजियम, घ्यानकेन्द्र तथा मंन्दाकिनी नदी की शुरक्षा दीवारों के निर्माण कार्य सम्मिलित हैं। इन योजनाओं पर प्रथम चरण का कार्य पूर्ण भी हो गया है, व दूसरे चरण का कार्य इन दिनों चल रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि मौसम अनुकूल रहता है तो कपाट खुलने के दौरान कई निर्माण कार्यों को पूर्ण कर लिया जायेगा। जिससे यात्रा व्यवस्थित तरीके से संचालित हो सके। कहा कि प्रशासन हर समय निर्माण कार्यों पर नजर बनाये हुए है जिसके लिए धाम में एक उपजिलाधिकारी व एक तहसीलदार को नियुक्त किया गया है। बीते दिवस मुख्य सचिव उत्पल कुमार, गढवाल कमिश्नर दलीप जावलकर, जिंदल गु्रप के मुखिया सज्जन जिन्दल, परियोजना के मुख्य आर्केटेक निकुल शाह व जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों का जायजा लिया था और कार्यों पर सन्तुष्टि जाहिर की थी।

You May Also Like

Leave a Reply