रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, नेवी को मिलेंगे 111 नए हेलीकॉप्टर, 21 हजार करोड़ की डील को मंजूरी

Please Share

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने सेना और नौसेना के लिए बड़ी खरीद को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय नौसेना के लिये 111 बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी दे दी। इसके अधिग्रहण की लागत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्रालय द्वारा कुल 46 हजार करोड़ रुपये की खरीदी प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है, जिसमें यूएस के साथ 13,500 करोड़ की गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट डील भी शामिल है। इससे 24 मल्टी रोल वाले एमएच-60 रोमियो चॉपर्स खरीदे जाएंगे। इसी में हेलीकॉप्टर डील भी शामिल है। बता दें कि सेना के लिए साजो-समान की खरीदी करने का यह फैसला रक्षा अधिग्रहण परिषद की एक मीटिंग में लिया गया है। डीएसी ही सेना से जुड़ी खरीदी पर फैसला करने वाली सबसे बड़ी बॉडी है।

 बता दें कि सामरिक भागीदारी के तहत मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस का यह पहला प्रॉजेक्ट है, जिसका मुख्य उद्देश्य मेक इन इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देना है। आनेवाले नए 111 हेलिकॉप्टर्स मौजूदा चेतक हेलिकॉप्टर्स की जगह लेंगे। इन हेलीकॉप्टरो का उपयोग युद्धक मिशन के साथ-साथ खोज और राहत अभियानों तथा निगरानी कार्य के लिए भी किया जायेगा।

इसके अलावा डीएसी ने कुछ अन्य खरीदी प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है, जिनमें लगभग 24,879 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें सेना के लिए 155mm वाली उन्नत 150 आर्टिलरी गन भी खरीदी जाएंगी। इन गन्स को डिफेंस एंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित किया जाएगा। इसपर लगभग 3,364 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

You May Also Like