मन की बात: पीएम मोदी ने की चुनाव आयोग की तारीफ, युवाओं से की वोट डालने की अपील

Please Share

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ के 52वां एपिसोड संबोधित किया।  इस दौरान पीएम मोदी ने आज ‘मन की बात’ में कई मुद्दों पर चर्चा की। पीएम ने युवाओं से वोट डालने की अपील की। चुनाव आयोग की तारीफ करते हुए पीएम ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए आयोग की सराहना भी की। सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम ने वोटर्स डे, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती और एग्जाम वॉरियर जैसे मुद्दों पर भी बात की।

हाल ही मनाए गए नेशनल वोटर डे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 25 जनवरी को चुनाव आयोग का स्थापना दिवस था, जिसे के रूप में मनाया जाता है। भारत में बड़े पैमाने पर चुनाव का आयोजन हमारा चुनाव आयोग करता है जिसे देखकर प्रत्येक देशवासी को चुनाव आयोग पर गर्व होना स्वाभाविक है। जहाँ एक ओर हिमाचल प्रदेश में समुद्र तल से 15,000 फीट की ऊँचाई वाले क्षेत्र में भी मतदान केंद्र स्थापित किया जाता है, तो वहीं अंडमान और निकोबार के द्वीप समूह में दूर-दराज के द्वीपों में भी वोटिंग की व्यवस्था की जाती है।

पीएम मोदी ने चुनाव आय़ोग की प्रशंसा करते हए कहा कि, मैं, हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने का निरंतर प्रयास करने के लिए चुनाव आयोग की सराहना करता हूँ, सभी सुरक्षा कर्मियों, अन्य कर्मचारियों की भी सराहना करता हूँ जो मतदान प्रक्रिया में भाग लेते हैं और स्वतन्त्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करते हैं।

इसके अलावा उन्होंने नेताजी सुभाषचंद्र बोस को भी प्रमुखता से याद किया। उन्होंने कहा कि ‘भारत की इस महान धरती ने कई सारे महापुरुषों को जन्म दिया है और उन महापुरुषों ने मानवता के लिए कुछ अद्भुत, अविस्मरणीय कार्य किए हैं। हमारा देश बहुरत्ना-वसुंधरा है। ऐसे महापुरुषों में से एक थे, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस।’

उन्होंने कहा, ‘जब मैं लाल किले में, क्रान्ति मंदिर में नेताजी से जुड़ी यादों के दर्शन कर रहा था तब मुझे नेताजी के परिवार के सदस्यों ने बहुत ही खास टोपी भेंट की। कभी नेताजी उस टोपी को पहना करते थे। मैंने संग्रहालय में ही, उस टोपी को रखवा दिया, जिससे वहां आने वाले लोग भी उस टोपी को देखें। कई वर्षों तक यह मांग रही कि नेताजी से जुड़े दस्तावेज को सार्वजनिक किया जाए और मुझे इस बात की खुशी है, यह काम हम लोग कर पाए।’

You May Also Like