पीएम की अध्यक्षता में नीति आयोग की चौथी बैठक का आयोजन, कई मुद्दों पर की गई चर्चा

Please Share

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक की गई। बैठक का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया गया। बता दें कि ये बैठक दो दिनों तक चलने वाली है। गवर्निंग काउंसिल की पहले दिन की बैठक में कर्नाटक,आंध्र प्रदेश, उत्तराखण्ड और यूपी समेत तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे।

इस दौरान बैठक में किसानों की स्थिति और खेती की दशा पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा राष्ट्रीय पोषण मिशन,आयुष्मान भारत, और मिशन इंद्रधनुष सहित कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बैठक में नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी चर्चा की गई। इसके अलावा बैठक में तमाम मुख्यमंत्रियों को ‘न्यू इंडिया 2022’ का एजेंडा भी दिया गया साथ ही एजेंडे पर काम करने की रणनीति भी बताई गई। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से सहायता प्रदान करने का आश्वाशन दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल ने ‘टीम इंडिया’ की तरह काम किया है। उन्होंने जीएसटी लागू करने को इसका मुख्य उदाहरण बताया।

बैठक में देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने पर भी विचार विमर्श किया गया। बता दें कि सरकार अगस्त से ‘आयुष्मान भारत’ कार्यक्रम लांच करने की योजना बना रही है। ‘आयुष्मान भारत’ के तहत 10 करोड़ परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर दिए जाने की योजना बनाई गई है। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल एक ऐसा मंच है जो ‘ऐतिहासिक परिवर्तन’ ला सकता है।

You May Also Like