पिथौरागढ़ में छात्र-छात्राओं को बेहतर स्काउट गाइड बनने के सिखाए गुर

Please Share

पिथौरागढ़: भारत स्काउट गाइड संस्था द्वारा पिथौरागढ़ के एल डब्ल्यूएस बालिका इंटर कॉलेज भाटकोट में 5 दिवसीय स्काउट प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर में छात्र-छात्राओं को एक बेहतर स्काउट गाइड बनने के गुर सिखाए जा रहे है। शिविर के दौरान छात्रों को टैंट पिचिंग, मचान निर्माण, पुल बनाना इत्यादि सिखाया गया। इसके साथ ही बच्चों को आपदा प्रबंधन और सड़क सुरक्षा के नियमों की भी जानकारी दी गयी।

पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान छात्रों को मंकी ब्रिज, कमांडो ब्रिज और मचान में चढ़ना सिखाया गया। इस कैम्प में स्काउट गाइड को रोबर और रेंजर द्वारा भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही छात्रों ने शहर में स्वच्छता अभियान भी चलाया और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता रैली भी निकाली। शिविर को लेकर छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

छात्र- छात्राओं का कहना है कि स्काउट गाइड का प्रशिक्षण लेकर वो भविष्य में देश की सेवा करना चाहते है। वहीं शिविर की संचालक और जिला संगठन कमिश्नर गाइड विजय शाह लक्ष्मी ने बताया कि शिविर के दौरान कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम  भी चलाये गए। जिससे छात्र-छात्राओं में बौद्धिक क्षमता के साथ ही रचनात्मकता का भी विकास हो।

You May Also Like