पेटीएम से लाखों ठगने वाले पति- पत्नी गिरफ्तार

Please Share

देहरादून: थाना प्रेम नगर के अंतर्गत एक महिला के खाते से 3 लाख, 32 हज़ार रुपये निकाल कर व फर्जी पेटीएम अकाउंट बना कर डाटा चुराने वाले शातिर दंपति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। साथ ही लाखों का माल भी बरामद किया है।
मामले के अनुसार, बीते सोमवार को वादिनी सोनिया पत्नी राजेश निवासी विंग नंबर 3/15 प्रेम नगर द्वारा थाना प्रेमनगर पर सूचना दी गई थी कि, उसके पति राजेश का ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में अकाउंट है, जिसमें उन्होंने 04 सितंबर को नया एटीएम कार्ड लिया था लेकिन सोमवार को जब वह बैंक में पैसे निकालने गई तो, बैंक स्टेटमेंट से पता चला कि उसके उक्त खाते से किसी के द्वारा पैसे निकाल दिया गया है। इस संबंध में वादनी ने थाने पर प्रार्थना पत्र दिया था, जिस पर थाना प्रेमनगर पर अज्ञात अभियुक्त के विरुद्ध मुकदमा अपराध संख्या 193/18 धारा 420/406 आईपीसी बनाम अज्ञात दर्ज किया गया।
उक्त घटना के अनावरण हेतु पुलिस टीम गठित कर विवेचना प्रारंभ की गई। घटना में वादिनी द्वारा बताया गया कि उसके द्वारा न ही किसी व्यक्ति को अपने एटीएम कार्ड के संबंध में जानकारी दी गयी, न ही एटीएम का नंबर बताया गया और ना ही किसी को फोन पर अपने अकाउंट के सम्बंध में इस प्रकार की जानकारी दी गई, जिससे उसके साथ ठगी हो। फिर भी उसके अकाउंट से पैसे निकल गए। इस पर पुलिस टीम द्वारा तुरंत ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में प्रबंधक से संपर्क करने राजेश के खाते की स्टेटमेंट निकाली गई। स्टेटमेंट से पता चला की धनराशि पेटीएम के माध्यम से निकाली हुई है एवं उसका मैसेज वादिनी के मोबाइल पर हर बार डिलीवर हुआ है। इस पर पुलिस टीम द्वारा वादिनी के मोबाइल को चेक किया तो उसमें कोई भी मैसेज नहीं आया, जिससे पुलिस की शक सुई घर की ओर घूम गई एवं बैंक प्रबंधक द्वारा बताया गया कि जिस व्यक्ति द्वारा एटीएम से पैसा निकाला गया होगा उसने वादिनी के कार्ड नंबर से ही पेटीएम बनाया होगा। इस पर प्रेमनगर पुलिस द्वारा साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन से मौखिक सर्विलांस संबंधी जानकारी ली गई, जिनके द्वारा भी अवगत कराया गया कि, वादिनी का यदि पेटीएम से पैसा निकला है तो ओटीपी एकाउंट धारक के मोबाइल में जरूर आया होगा, बिना ओटीपी के पैसा निकालना संभव नहीं है अर्थात वादिनी के मोबाइल में ओटीपी अवश्य आया होगा। इस पर वादनी से पुन: जानकारी की गई तो वादिनी द्वारा बताया गया कि हमारे मोबाइल में कोई ओटीपी नहीं आया, जिससे यह शक हुआ कि जरुर वादिनी के परिवार से ही कोई व्यक्ति इस काम में सम्मिलित है। वादनी ने भी बताया कि हो सकता है की उसकी पुत्री द्वारा किसी को पासवर्ड अथवा ओटीपी बताया गया हो। इस पर वादिनी की पुत्री (नाबालिक) को विश्वास में लेकर पूछताछ की गई तो तो उसने बताया कि उसके बगल में एक बंगाली लड़का एवं उसकी पत्नी रहती है, जिनके घर में उसका आना जाना है एवं उन्होंने कई बार मुझसे अपना मोबाइल मंगवाया था, तब वादिनी की पुत्री कई बार उनके घर में मोबाइल लेकर गई थी। इस पर पुलिस टीम ने उक्त बंगाली व्यक्ति विशाल देवनाथ पुत्र उत्तम देवनाथ निवासी ग्राम राम ठाकुर थाना बिलोनिया जिला दक्षिण पूरा त्रिपुरा हाल निवासी 12/4 विंग नंबर 3 प्रेमनगर एवं उसकी पत्नी नमिता उर्फ मोना पता उपरोक्त को थाने बुलाकर पूछताछ की गई एवं मोबाइल चेक किए गए तो विशाल देवनाथ के मोबाइल में एक पेटीएम अकाउंट पाया गया, जिसमें पेटीएम अकाउंट को चेक करने पर पाया कि उसमें जो एटीएम कार्ड का नंबर डाला गया है वह वादिनी के पति राजेश का एटीएम का कार्ड नंबर है। विशाल से सख्ती से पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

You May Also Like