पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर,जल्द घोषित करेगी प्रत्याशी

Please Share

देहरादून: प्रदेश में होने वाले आगामी पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है। दावेदारों का चयन आखिरी दौर में है। सभी जिला प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र के सभी प्रमुख दावेदारों की सूची देने के निर्देश दिए गए हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा है कि कांग्रेस जल्द अपने प्रत्याशी घोषित करेगी। कांग्रेस पंचायत चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है।

बता दें कि उत्तराखंड में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।उत्तराखंड के 12 जिलों में तीन चरणों में मतदान होंगे।पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को जारी अधिसूचना के बाद से सूबे के 12 जिलों में आचार संहिता लागू हो गई है।अब उन सभी कार्यों पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है जो वोटर्स को लुभा सकते हैं।अब उसमें चाहे नई घोषणा हो या फिर इन 12 जिलों में ट्रांसफर पोस्टिंग।

राज्य के हरिद्वार जिले में पंचायत चुनाव नहीं होगा क्योंकि हरिद्वार जिले के त्रिस्तरीय पंचायत का कार्यकाल साल 2021 में खत्म हो रहा है।जिसकी वजह से हरिद्वार जिला छोड़कर बाकी प्रदेश के 12 जिलों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. हरिद्वार जिले में कुल 306 ग्राम पंचायत, 6 क्षेत्र पंचायत और एक जिला पंचायत है। इसके अलावा उत्तराखंड  प्रदेश के बाकी बचे 12 जिलों में कुल 7491 ग्राम प्रधान, 55506 ग्राम पंचायत सदस्य, 2988 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 357 जिला पंचायत सदस्य चुने जाने हैं।

12 जिलों में तीन चरणों में पंचायत चुनाव होंगे. जिसके लिए 20 सितंबर से 24 सितंबर तक तीनों चरणों के लिए नामांकन भरे जाएंगे। वहीं 25 सितंबर से 27 सितंबर तक प्रत्याशियों द्वारा भरे गए नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।28 सितंबर को नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है। इसी दिन पहले चरण के चुनाव के उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित किए जाएंगे और 5 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा।

You May Also Like