ओबरा थर्मल पावर प्रोजेक्ट में लगी भीषण आग, बढ़ सकता है बिजली संकट

Please Share

सोनभद्र: उत्‍तर प्रदेश के एक प्रमुख थर्मल पावर प्‍लांट ओबरा में रविवार सुबह भीषण आग लग गई। राज्‍य के सोनभद्र जिले में स्थित ओबरा पावर प्‍लांट में आज सुबह अचानक आग भड़क उठी। आग ने धीरे-धीरे भयावह रूप ले लिया। आग लगने के कारण अन्य इकाइयां भी चपेट में आ गईं।

जानकारी के अनुसार, सोनभद्र में ओबरा तापीय परियोजना के तापघर के स्वीच गियर के केबिल यार्ड में रविवार की सुबह 5 बजे आग लग गई। आग लगने की जानकारी प्रशासन को सुबह 6 बजे मिली। परियोजना के अधिकारियों को इसकी जानकारी सुबह छह बजे आग के भयानक रूप लेने पर हुई। बता दें कि आग ने धीरे-धीरे निचले सभी हिस्सों में पहुंचते हुए 200 मेगावाट की 9, 10, 11, 12,13 वीं इकाई को चपेट में ले लिया है। इस आग के कारण यहां पर उत्पादनरत परियोजना की 200 मेगावाट की सभी इकाइयां बंद हो गई हैं। हालांकि इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं हैं।

घटना की जानकारी मिलते ही परियोजना के अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहीं घटनास्थल पर सात फायर बिग्रेड के वाहनों से आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। धुएं के गुबार और अंधेरा होने के कारण आग बुझाने में समस्या हो रही है। आग के लगातार बढ़ने पर जनपद के अन्य परियोजनाओं से भी सीआईएसफ के अग्निशमन शमन दल को मौके पर बुलाया गया है। आग बुझाने के दौरान सीआईएसएफ का एक जवान धुएं के कारण बेहोश हो गया। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

बता दें कि ओबरा थर्मल पावर प्‍लांट पूर्वी उत्‍तर प्रदेश का एक प्रमुख बिजली संयंत्र है। यह प्‍लांट उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, बिहार और झारखंड के बॉर्डर पर स्थित है। प्‍लांट से अधिकतर उत्‍तर प्रदेश को बिजली सप्‍लाई होती है।

You May Also Like