निर्वाचन सत्यापन कार्यक्रम (ईवीपी) के साथ-साथ जनपद में राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की भी लॉन्चिंग

Please Share
बागेश्वर: जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू ने जनपद में 01 सिंतबर, 2019 से 15 अक्टूबर, 2019 तक होने वाले निर्वाचन सत्यापन कार्यक्रम (ईवीपी) की लांन्चिंग के साथ-साथ जनपद में राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल को भी लांच किया। लांन्चिंग के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 01 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले भारतीय नागरिको के नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित करने के उद्देश्य से एवं निर्वाचक नामावली में अपने र्इपिक में सुधार एवं अन्य किसी त्रुटि के सुधार जैसे नाम, पता, फोटों व जन्म तिथि में सुधार करने हेतु इस कार्यक्रम को प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता वोटर हैल्प लार्इन मोबार्इल एप, राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in ,कॉमन सर्विस सेंटर, र्इआरओ अफिस या टॉल फ्री वोटर हैल्प लार्इन नंबर 1950 के माध्यम से  निर्वाचक नामावली में  अपना नाम दर्ज करा सकते है।
जिसमें मतदाता सत्यापन कार्य हेतु पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइलेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, टेलीफोन या बिजली का नवीनतम बिल आदि निर्धारित दस्तावेजों में से किसी एक की छायाप्रति बीएलओ को उपलब्ध करानी होगी।
उन्होंने कहा कि उक्त दस्तावेजों में किसी एक दस्तावेज की प्रति मतदाता राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल या वोटर हैल्प लार्इन मोबार्इल एप के माध्यम से भी अपलोड भी की जा सकती है जिससे वांछित संशोधन किया जा सकता है।
वहीं ज़िला निवार्चन अधिकारी ने बताया जनपद के जिन इलाकों में इंटरनेट की सुविधा नही है वहाँ बीएलओ घर घर जाकर फॉर्म भरेंगे। उन्होंने जनपद के सम्मानित नागरिको से भी अपील की कि जिनका नाम अभी तक निर्वाचक नामावली में दर्ज नहीं हो पाया है या ऐसे नागरिक जिनकी उम्र 01 जनवरी, 2020 को या उससे पहले 18 वर्ष की हो गयी हो उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर किये जा रहे मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के माध्यम से या अन्य माध्यमों से निर्वाचक नामावली में दर्ज कराने को प्रयास करें।

You May Also Like