सेनाध्यक्ष बिपिन रावत पांच दिवसीय दौरे पर ,रक्षा संबंधों पर करेंगे चर्चा

Please Share

नई दिल्ली: भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत  रविवार से पांच दिवसीय मालदीवदौरे पर हैं। अपने इस आधिकारिक दौरे के दौरान वह मालदीव की सरकार और वहां की आर्म्ड फोर्सेज से मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जनरल विपिन रावत मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी, विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और रक्षा बलों के प्रमुख जनरल अब्दुल्ला शामल से मिलकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान आर्मी चीफ राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भी मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य मालदीव के साथ भारत के संपूर्ण रक्षा एंव सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है। सेना प्रमुख मालदीव की राजधानी माले में क्षेत्र के लिए भारत के सुरक्षा परिप्रेक्ष्य पर व्याख्यान देंगे।

गौरतलब है कि सेना प्रमुख बिपिन रावत चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन बन गए हैं। यह पद वरिष्ठतम सदस्य को रोटेशन के आधार पर रिटायरमेंट तक दिया जाता है। सेना प्रमुख बिपिन रावत अपने रिटायरमेंट तक सीओएससी के चेयरमैन बने रहेंगे।चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमेन के पास तीन सेनाओं के बीच तालमेल सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होती है। देश के सामने मौजूद बाहरी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए सामान्य रणनीति तैयार करने का दायित्व भी सीओएससी का ही होता है।

You May Also Like