निर्वाचन कार्य में तैनात कार्मिकों की हुई ब्रीफिंग, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

Please Share

बागेश्वर: लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन कार्य में तैनात किये गये सुरक्षा कार्मिको की ब्रीफिंग राजकीय महाविद्यालय के हाल में ली गई।

उत्तराखण्ड राज्य में 11 अप्रैल 2019 को मतदान होना है जिसको शान्तिपूर्ण एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने के लिए उन्होंने निर्वाचन में नियुक्त किये गये सुरक्षा कर्मीयो से कहा कि निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य संपादित कराने की सुरक्षा में लगाये गये सुरक्षा अधिकारी व कार्मिक मादक पदार्थों का उपयोग न करें यदि किसी भी कार्मिक की शिकायत प्राप्त होती है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी तथा पोलिंग पार्टियों के रवाना होने से पूर्व सभी की जॉच एल्कोमीटर के माध्यम से की जायेगी। उन्होंने सुरक्षा कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पोलिंग बूथ से 100 मीटर के दायरे में कोर्इ भी राजनैतिक पार्टी का कोई प्रतिनिधि व चुनाव प्रचार से संबन्धित सामग्री न हो यह सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण निर्वाचन संपादित करने हेतु 43 पोलिंग पार्टियों को मतदान से दो दिन पूर्व यानि 09 अप्रैल, 2019 को ही रवाना कर दिया जायेगा जिससे संबन्धित पार्टियां अपने पोलिंग बूथों पर निर्धारित समय से पूर्व पहुंच सकें।

वहीं ब्रीफिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने सभी सुरक्षा कार्मिको से कहा कि निर्वाचन संपादित कराने में सुरक्षा कार्मिको की बडी जिम्मदारी होती है इसलिए यह जरूरी है कि वे अपने जिम्मेदारी पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी पूर्वक निभाये।

उन्होंने सुरक्षा कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोर्इ भी सुरक्षा कर्मी बूथ कक्ष के अंदर न जाये विशेष परिस्थितियों में ही जैसे पीठासीन अधिकारी के द्वारा बुलाये जाने आदि में भी बूथ कक्ष में प्रेवश करें। उन्होंने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में जनपद बागेश्वर के 75 होमगार्ड, 233 पीआरडी तैनात किये गये है तथा इसके अतिरिक्त बाहर से 400 होमगार्ड, पीएसी व आईटीबीपी की एक-एक कंपनी तैनात की गयी है।

You May Also Like