मोदी सरकार की समिति से प्रख्यात अर्थशास्त्री सीपी चंद्रशेखर का इस्तीफा, JNU हिंसा से नाराज

Please Share

नई दिल्ली: दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में बीतों दिनों हुई हिंसा के बाद प्रख्यात अर्थशास्त्री और जेएनयू के प्रोफेसर सीपी चंद्रशेखर ने आर्थिक आंकड़ों की समीक्षा करने वाले केंद्र के पैनल में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। आर्थिक आंकड़ों को लेकर पिछले महीने केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय ने पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद प्रणब सेन की अध्यक्षता में 28 सदस्यीय पैनल बनाया था, जिसका काम देश के विभिन्न क्षेत्रों के आर्थिक आंकड़ों की समीक्षा करना और इसकी विश्वसनीयता बहाल करना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते सोमवार की रात को समिति के सभी सदस्यों को भेजे अपने ईमेल में उन्होंने लिखा, ‘मुझे आपको यह बताते हुए खेद है कि जेएनयू, जहां मैं रहता हूं, की स्थिति के कारण मैं कल की बैठक में शामिल नहीं हो पाऊंगा। इसके अलावा, मुझे लगता है कि मौजूदा परिस्थितियों में यह समिति सांख्यिकीय प्रणाली की विश्वसनीयता को बहाल करने में सक्षम नहीं है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजनीतिक दबावों ने अब अपने (सांख्यिकीय प्रणाली के सहयोगियों) की स्वायत्तता को कम कर दिया है और एक अच्छी तरह से डिजाइन की गई प्रणाली को मजबूत करने के प्रयासों को विकृत किया जा रहा है। इन परिस्थितियों में मैं इस समिति को अपना योगदान नहीं दे पाउंगा।’

गौरतलब है कि, बीते रविवार देर रात कुछ अज्ञात लोगों का एक समूह नकाब बांधकर जेएनयू कैंपस में घुसा और विभिन्न हॉस्टलों में तोड़फोड़ की और छात्रों को बर्बर तरीके से पीटा।

You May Also Like