बॉर्डर पर जवानों ने दिया भाईचारे का संदेश

Please Share

रुद्रप्रयाग : भारतीय सीमाओं की रक्षा में हर समय तत्पर रहने वाले आईटीबीपी के हिमवीर अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपनी सहभागिता निभा रहे है। ग्रामीणों को सैन्य प्रशिक्षण देना हो या फिर उनके स्वास्थ का ख्याल, जवान हर समय अपने देशवाशियों के लिए ही सर्मर्पित हैं। हम दिखायेंगे आपको कि जवान सिर्फ बॉर्डर पर ही अपना दायित्व नहीं निभाते बल्कि अपनों के बीच में भी वह एक भईचारे का संदेश देते हैं।

चीन व तिब्बत की सीमाओं से सटे जनपद चमोली के बॉर्डर पर  रुद्रप्रयाग  जिले के नगरासू गांव में शुक्रवार को हिमवीर कहे जाने वाले आईटीबीपी के अधिकारियों व जवानों ने आमजनता के साथ अपने कुछ पल बिताये। आईटीबीपी की छटवीं बटालियन गौचर ने यहां निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगा कर जहां सैकड़ों लोगों का परीक्षण कर उन्हें दवाइयां वितरित की, वहीँ यह भी संदेश दिया कि भारतीय सेना हर समय उनके साथ है। उनके हर सुख दुख में उनके साथ खडी है।

बटालियन द्वारा नगरासू में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया जिसमें चिकित्सकों ने कई बीमारियों समाधान के उपाय बताये। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सेना की इस पहल का स्वागत किया और भविष्य में दूरस्थ क्षेत्रों तक भी पहुंचने का निवेदन किया।

चीन-तिब्बत सीमा से जुडे क्षेत्रों में जिस तरह से भारतीय सेना की सामाजिक गतिविधियां  बढ़ रही हैं , इससे साफ है कि आने वाले दिनों में हिमवीरों के साथ ही हिमालय की रक्षा करने के लिए हिम प्रहरी कहे जाने वाले बॉर्डर क्षेत्र के लोग भी अपनी सेनाओं के साथ हैं । सेनाऐं भी अपने हिम प्रहरियों का पूरा ध्यान रख रही हैं।

You May Also Like

Leave a Reply