महंगाई ने तोड़ी कमर, तेल की कीमतों के बाद अब गैस के दाम भी बढ़े

Please Share

नई दिल्ली: तेल की महंगाई की मार झेल रहे लोगों को अब सोमवार से गैस के लिए भी ज्यादा कीमतें अदा करनी होंगी। क्योंकि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने संपीडित प्राकृत गैस (सीएनजी) और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतें बढ़ा दी हैं। जिससे आम जनता की परेशानियां और बढ़ गई हैं। दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.70 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है और पीएनजी की कीमत 1.30 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दी गई है। गैस की बढ़ी हुई कीमतें सोमवार से लागू हो चुकी है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम में 1.95 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, पीएनजी में 1.50 रुपये प्रति मानक घन मीटर की वृद्धि की गई है।

उपभोक्ताओं को अब दिल्ली में सीएनजी 44.30 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 51.25 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

 

कीमतों में छमाही आधिकारिक संशोधन के अनुसार, घरेलू प्राकृति गैस का दाम एक अक्टूबर से 3.36 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) होगा जोकि वर्तमान में 3.06 डॉलर है।

वहीं अगर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की बात करें तो सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 0.24 पैसों की बढ़ोत्तरी हुई और एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83.73 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह डीजल के कीमतों में 0.31 पैसों की बढ़ोत्तरी हुई है और 1 लीटर डीजल की कीमत 75.09 रुपये प्रति लीटर हो गई है। दूसरी तरफ मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 0.24 पैसों की बढ़ोत्तरी हुई है और इसकी कीमत 79.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

You May Also Like